निजी कोविड टीकाकरण केंद्र करेंगे राज्य में टीकाकरण अभियान आरम्भ

बिलासपुर जिले में दूसरे चरण में 3200 का होगा टीकाकरण : डॉ. प्रकाश दडोच

  • पहले चरण में कोई दुष्प्रभाव नहीं दिखा, लोगों में कम हुई झिझक

बिलासपुर :  मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर डाॅ. प्रकाश दडोच ने बताया कि जिला बिलासपुर में कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण 10 फरवरी से शुरू हो गया है जिसको लेकर विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। उन्होंने बताया कि इस चरण में 3200 फ्रंटलाइन वर्कर को कोरोना टीकाकरण किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिसमें अग्रिम पंक्ति में आने वाले कर्मचारियों, कोरोना योद्धाओं जिसमें पुलिस कर्मी, होमगार्ड, शहरी निकायों, पंचायती राज विभाग के कर्मियों, राजस्व विभाग, मिलिट्री तथा पैरामिलिट्री फोर्स में आने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों का टीकाकरण किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि पहले चरण में स्वास्थ्य विभाग के 2844 अधिकारियों व कर्मचारियों को कोविड वैक्सीन लगाई जा चुकी है। उन्होंने कहा कि उक्त विभागों के शेष बचे अधिकारी व कर्मचारी नजदीक के खंड चिकित्सा अधिकारी से सम्पर्क कर सकते ताकि समय रहते उनका टीकाकरण किया जा सके।

उन्होंने बताया कि पहले चरण के टीकाकरण के दौरान किसी तरह का कोई दुष्प्रभाव नहीं दिखा। उन्होंने कहा कि इस वैक्सीन को लेकर किसी भी प्रकार का कोई भी संदेह नहीं करना चाहिए, यह वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। उन्होंने लोगों से उम्मीद जताई कि दूसरे चरण में ज्यादा से ज्यादा लोग टीकाकरण के लिए आगे आएंगे। उन्होंने बताया कि जिन्होंने पहला टीका लगा लिया है उनको भी अब 28 दिन पूरा होने पर दूसरा टीका लगने शुरु हो जाएगा।

उन्होंने बताया कि 16 जनवरी से लेकर अब तक 2844 अधिकारियों व कर्मचारियों का टीकाकरण किया गया और किसी को भी टीका लगाने से कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के बाद मामूली बुखार, टीका लगाने की जगह मामूली दर्द का होना तथा शरीर में दर्द होना जैसे प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं। इसलिए टीका लगाने के बाद व्यक्ति को आधा घंटा निगरानी में रखा जाता हैं, घर जाने से पहले व्यक्ति को एक हैल्पलाइन नंबर दिया जाता हैं ताकि आवश्यकता पड़ने पर वैक्सीन लगवाने वाले को वहां से मदद मिल सके।

उन्होंने बताया कि वैक्सीन की एक डोज लगवाने के बाद 28 दिन के बाद दूसरी डोज लगवाई जाती है और उसके बाद 14 दिन शरीर रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाने में लगा देता है। दोनों टीके लगाने के 14 दिनों के बाद शरीर पर कोरोना वायरस का प्रभाव नहीं होगा या बेहद कम होगा, लेकिन मास्क व शारीरिक दूरी के नियमों का पालन जरुर करे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *