हिमाचल : तीन दिवसीय “नाबार्ड का उड़ान” मेला 12 से 14 फरवरी

शिमला: नाबार्ड हिमाचल प्रदेश द्वारा तीन दिवसीय  “उड़ान मेला-2021” का रिज, शिमला पर 12 से 14 फरवरी 2021 तक आयोजन किया जा रहा है। इस मेले का उद्घाटन सुरेश भारद्वाज, शहरी विकास, टाउन एंड कंट्री प्लानिंग, आवास, संसदीय कार्य, कानून और कानूनी सहयोगी, सहकारिता मंत्री, हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा दिनांक 12 फरवरी 2021 को प्रातः 10:00 बजे शिमला के एतेहासिक रिज मैदान पर किया जाएगा। इस मेले में नाबार्ड द्वारा समर्थित स्वयं सहायता समूहों कि ग्रामीण महिलाओं और किसान उत्पादक संगठनों के किसानों द्वारा तैयार किए जा रहे उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी । मेले में हिमाचल प्रदेश के लगभग 20 स्वयं सहायता समूह तथा किसान उत्पादक संगठन भी हिस्सा ले रहे हैं। शिमला में इस तरह की यह पहल वर्ष 2018 में “नाबार्ड ग्राम्य उत्पाद मेला 2018” के रूप में शुरू हुई थी जिसमें स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं एवं कृषक उत्पादक संगठनों के उत्पादों को बेचने तथा खरीदने का सुअवसर दिया गया था ।

मेले के उदघाटन से पूर्व हुए पत्रकार सम्मेलन में नाबार्ड हिमाचल प्रदेश क्षेत्रीय कार्यालय के प्रभारी अधिकारी/ मुख्य महा प्रबन्धक, श्री दिनेश कुमार कपिला ने राज्य के ग्रामीण इलाकों के समग्र विकास में नाबार्ड के योगदान के बारे में बताते हुए कहा कि जहां देश में लगभग 102 लाख स्वयं सहायता समूहों का गठन नाबार्ड के सहयोग से किया जा चुका है वहीं हिमाचल में भी लगभग 59,000 स्वयं सहायता समूहों का गठन किया गया है । उनहोंने जानकारी दी कि इस मेले में प्रदेश के सुदूर ज़िले चम्बा के पांगी हिल्स के उत्पाद भी प्रदर्शित किये जाएंगे एवं अन्य ज़िलों के पहाड़ी मसाले एवं दालों कि भी प्रदर्शनी लगायी जाएंगी । कुल्लू ज़िले के’ मशहूर उनी हैंडलूम उत्पादों जैसे कुल्लू शॉल एवं जैकेट्स, जो कुल्लू की ग्रामीण महिलाओं द्वारा हाथ से तैयार किये जाते हैं, वह भी यहाँ उपलब्ध होंगे तथा ऊना ज़िले के ग्रामीणों द्वारा तैयार बांस के फर्नीचर की प्रदर्शनी भी यहाँ लगायी जाएगी । कपिला ने नाबार्ड द्वारा किए जा रहे अन्य विकासात्म्क कार्यों के बारे में भी जानकारी दी ।

 दिनेश रैना, मुख्य महा प्रबन्धक ने सभी से मेले में पधारने और ग्रामीण महिलाओं और किसान उत्पादक संगठनों के किसानों द्वारा तैयार किए जा रहे उत्पादों को खरीद कर उनका मनोबल बढ़ाने के लिए कहा।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *