14 फरवरी को जिले में चलेगा पल्स पोलियो अभियान, जिले में स्थापित होंगे 542 पोलियो बूथ : उपायुक्त डीसी राणा 

  • पांगी और भरमौर में भी पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक

  • उपायुक्त डीसी राणा की अध्यक्षता में आयोजित हुई समीक्षा बैठक

चंबा: आगामी 14 फरवरी को चंबा जिला में सघन पल्स पोलियो अभियान चलेगा। अभियान के प्रबंधों की समीक्षा के लिए उपायुक्त कार्यालय सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त डीसी राणा ने स्वास्थ्य विभाग को कहा कि 14 फरवरी को प्रतिकूल मौसम के चलते किसी क्षेत्र में पोलियो की खुराक नहीं दी जा सकेगी तो अगले 2 दिन घर-घर जाकर पोलियो की दवाई देने के क्रम में छूट गए सभी बच्चों को पोलियो की खुराक देना सुनिश्चित बनाया जाए। उपायुक्त ने अभियान के संचालन में जुड़े अन्य विभागों के अधिकारियों को भी समन्वय स्थापित करके समूचे जिले में अभियान को सफल बनाने के लिए कहा।

उपायुक्त ने कहा कि यह संतोष की बात है कि वर्ष 2012 के बाद कोई भी पोलियो का नया मामला सामने नहीं आया है। लेकिन फिर भी निरंतर निगरानी आवश्यक है और इसी मकसद को लेकर पल्स पोलियो अभियान जारी है। उन्होंने ये भी कहा कि वाहनों में सफर करने वाले बच्चों को पल्स पोलियो की दवाई पिलाने वाली टीमों के पास विशेष आकार और प्रकार के प्ले कार्ड दिए जाएं ताकि उन्हें दिखाने पर वाहन चालक यह समझ सकें कि उन्हें किस मकसद के साथ रुकने के लिए कहा जा रहा है।

अभियान को लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश गुलेरी ने अवगत करते हुए कहा कि जिले में कुल 542 पोलियो बूथ स्थापित होंगे। जिनमें से 530 ग्रामीण जबकि 12 शहरी क्षेत्र में रहेंगे। उन्होंने कहा कि इस पूरे अभियान के लिए 108 पर्यवेक्षकों के अलावा 2261 कर्मियों की टीमें तैनात रहेंगी। उन्होंने बताया कि चंबा बस स्टैंड के अलावा समोट- लाहड़ू और तुन्नूहट्टी में ट्रांजिट पॉइंट भी स्थापित किए जाएंगे ताकि इस अभियान के दिन बसों और अन्य वाहनों में यात्रा करने वाले बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जा सके। उन्होंने कहा कि चंबा जिला में अनुमानित 52678 पांच वर्ष तक की आयु के बच्चों को 14 फरवरी के दिन पोलियो की दवाई दी जाएगी। इनमें जिले के जनजातीय पांगी और भरमौर क्षेत्र के लक्षित बच्चे भी शामिल हैं। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त मुकेश रेपसवाल के अलावा चिकित्सा अधीक्षक डॉ राम कमल, जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ जालम भारद्वाज, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग जगदीश राणा, परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण योगेंद्र कुमार, शिक्षा उप निदेशक देविंद्र पाल, सचिव जिला रेड क्रॉस सोसाइटी नीना सहगल, विभिन्न स्वास्थ्य खंडों के खंड स्वास्थ्य अधिकारी और अन्य विभागीय अधिकारी भी मौजूद रहे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *