माता चिंतपूर्णी मंदिर में हवन करवाने के लिए दिशा-निर्देश जारी

माता चिंतपूर्णी मंदिर में हवन करवाने के लिए दिशा-निर्देश जारी

ऊना: मंदिर माता चिन्तपूर्णी मंदिर में हवन कराने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा एसओपी जारी की गई है। इस संबंध में जानकारी देते हुए मंदिर आयुक्त एवं उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने बताया कि श्रद्धालुओं को किसी भी धार्मिक क्रिया को लेकर हवनकुंड में हवन डालने से पहले टोकन या हवन पर्ची लेना अनिवार्य रहेगा और हवन में बैठते वक्त ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी, जिससे निर्धारित सामाजिक दूरी बनी रहे। साथ ही हवन सहित धार्मिक क्रिया करते समय सभी व्यक्तियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

उन्होंने बताया कि श्रद्धालु हवन करने के लिए अपने साथ अपना व्यक्तिगत मैट या कपडे़ का टुकड़ा लेकर आएं, जिसे हवन पूर्ण होने के उपरांत वापस अपने साथ ले सकते हैं। उपायुक्त ने बताया कि हवन संबंधित सामग्री भक्त खुद खरीद कर लाएंगे और शेष बची हुई सामग्री वापस ले जाएंगे। उन्होंने बताया कि हवन में भाग लेने वाले श्रद्धालु एक दूसरे से शारीरिक संपर्क से बचें। हवन के दौरान कोई बड़ी मंडली अथवा भीड़ एकत्रित नहीं होगी।

राघव शर्मा ने बताया कि विशेष दिनों में तीर्थयात्रियों की अधिकता के समय मंदिर में अत्याधिक भीड़ से बचने के लिए हवन बंद रहेगा। श्रद्धालुओं व भक्तों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी कोविड-19 गाइडलाइन्स की अनुपालना सुनिश्चित करनी होगी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *