उचित दरों पर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं एलईडी बल्ब

मुख्यमंत्री ने किया एलईडी बल्ब वितरण योजना का शुभारंभ

105 रुपए में उपभोक्ताओं को मिलेगा एलईडी बल्ब

 

मुख्यमंत्री ने योजना के शुभारंभ के दौरान विद्युत उपभोक्ताओं को एलईडी बल्ब  बांटे

मुख्यमंत्री ने योजना के शुभारंभ के दौरान विद्युत उपभोक्ताओं को एलईडी बल्ब बांटे

शिमला: ऊर्जा की बजत और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए शुक्रवार को मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने सस्ते एलईडी बल्ब वितरण योजना का शुभारंभ किया। यह एक स्वैच्छिक योजना है। इस योजना के तहत घरेलू उपभोक्ताओं को उच्च गुणवत्ता के अधिकत पांच और व्यवसायिक उपभोक्ता को अधिकतम दस एलईडी बल्ब दिए जाएंगे। तीन एलईडी खरीदने पर घरेलू उपभोक्ताओं को 10 मासिक किश्तों में प्रति बल्ब 105 रुपए चुकाने होंगे, जबकि पांच एलईडी बल्ब खरीदने पर उपभोक्ताओं को दो एलईडी का प्रति बल्ब 100 रुपए अग्रिम भुगतान करना होगा। इसी तरह से व्यवसायिक उपभोक्ता को 3 एलईडी 105 रुपए प्रति बल्ब 10 माह की मासिक किस्तों पर मिलेंगे, जबकि 7 एलईडी बल्बों के लिए प्रति बल्ब 100 रुपए का अग्रिम भुगतान करना होगा। पहले चरण में अभी शिमला शहर के उपभोक्ताओं को ही एलईडी बल्ब दिए जाएंगे। इसके बाद जिला शिमला सहित अन्य जिलों में भी चरणबद्ध तरीके से बल्ब बांटने का काम किया जाएगा। उपभोक्ता अपनी सुविधा के मुताबिक बिजली बोर्ड के डिवीजन, सब डिवीजन के अलावा आबादी वाली जगहों पर खोले जाने वाले कांउटरों में एलईडी बल्ब खरीद सकते हैं। इसके लिए शहर सहित उपनगरों में केंद्र में पडऩे वाले स्थानों का चयन किया जा रहा है।

उपभोक्ताओं को जो 7 वॉट का एलईडी बल्ब दिया जा रहा है, इसकी रोशनी 60 वॉट के साधारण बल्ब के बरारबर है। ऐसे में अधिक रोशनी के साथ एलईडी बल्ब लगाने से उपभोक्ताओं के मासिक बिल में भी कमी आएगी। एलईडी खरीदने पर उपभोक्ताओं को तीन साल की वारंटी भी मिलेगी। इस दौरान अगर बल्ब खराब हो जाता है तो उपभोक्ता संबंधित डिवीजन या फिर काउंटर में बल्ब बदलने की सुविधा प्राप्त होगी।

उपभोक्ताओं को एलईडी बल्ब के लिए बिजली बिल के साथ आईडी प्रूफ दिखाना होगा। इसमें रसीसद सहित नवीनतम बिजली बिल के अलावा आधार कार्ड, वोटर पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस अथवा कोई अन्य वैध पहचान प्रमाण प्रस्तुत करना होगा। बिजली बोर्ड के मुताबिक उपभोक्ताओं को अच्छी क्वालिटी का बल्ब बाजार से काफी कम कीमत पर उपलब्ध करवाया जाएगा। वर्तमान में बाजार में अच्छी क्वालिटी के एक एलईडी बल्ब की कीमत 350 से लेकर 400 रुपए है, जबकि बिजली बोर्ड इसी बल्ब को 105 रुपए की आसान किश्तों पर उपलब्ध करवा रहा है।

 

मुख्यमंत्री ने योजना के शुभारंभ के दौरान विद्युत उपभोक्ताओं को एलईडी बल्ब भी बांटे। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्य मंत्री ने कहा कि यह कार्यक्रम हिमाचल प्रदेश सरकार और भारत सरकार के ऊर्जा संरक्षण की पहल का एक अभिन्न हिस्सा है।

उन्होंने कहा कि ऊर्जा दक्षता राज्य सरकार का एक प्रमुख क्षेत्र है और इसके कार्यान्वयन पर बल दिया जाएगा। इस मौके पर ऊर्जा मंत्री सुजान सिंह पठानिया, मुख्य सचिव पी मित्रा, अतिरिक्त मुख्य सचिव विद्युत एसकेबीएस नेगी, प्रबंध निदेशक हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड पीसी नेगी, निदेशक परिचालक जेपी काल्टा, कार्यकारी निदेशक रोहित जंबाल, निदेशक सूचना एवं संपर्क विभाग डॉ. एमपी सूद मौजूद थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *