हिमाचल: अस्थाई तौर पर विभिन्न श्रेणियों के 294 पद भरेगी सरकार

हिमाचल प्रदेश सरकार ने जारी किए आदेश : सामान्य तबादलों पर रोक

 हिमाचल: प्रदेश सरकार ने सामान्य तबादलों पर रोक को बढ़ा दिया है। इस संबंध में प्रदेश कार्मिक विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है। प्रदेश सरकार की ओर से जारी की गई अधिसूचना के अनुसार अब सामान्य तबादले मुख्यमंत्री की मंजूरी के बाद उनके आदेश से ही हो सकेंगे। अब केवल रिक्त पड़े पदों पर पदा‍ेन्‍नतियों के बाद खाली पोस्‍ट और दुर्गम क्षेत्रों सहित कठिन भौगोलिक क्षेत्रों के लिए भी मुख्यमंत्री की मंजूरी के बाद ही तबादला आदेश हो सकेंगे। अन्य तबादलों पर पूरी तरह से रोक बढ़ा दी गई है। यह आदेश प्रदेश सरकार के सभी विभागों, निगमों व बोर्ड के कर्मचारियों पर लागू होंगे।

जनजातीय क्षेत्रों में खाली पद भरने, सेवानिवृत्ति, पदोन्नति आदि से खाली पदों को भरने और नई नियुक्ति के लिए तबादले होंगे। कार्मिक विभाग ने सभी प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, मंडलायुक्तों, उपायुक्तों, बोर्डों, निगमों और विश्वविद्यालय के प्रमुखों को यह आदेश जारी किए गए हैं।

अगर अपरिहार्य कारणों से कोई तबादला करना जरूरी है तो इसके लिए संबंधित मंत्री के माध्यम से मुख्यमंत्री से आवेदन किया जाएगा। ऐसे अपरिहार्य कारण आवश्यक नियुक्तियों, पदोन्नतियों, सेवानिवृत्तियों, विजिलेंस या अन्य जांच, आपराधिक कार्रवाई, आवश्यक प्रशासनिक कारणों आदि की वजह से उत्पन्न हो सकते हैं। इन पर भी विवेक के अनुसार ही फैसला लिया जाएगा। कोरोना के बढ़ते संक्रमण और कार्यालय में बढ़ती भीड़ को रोकने के लिए इस तरह के आदेश को लागू किया गया है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *