हिमाचल: जन मंच में आईं 846 शिकायतें, अधिकांश मामलों का मौके पर निपटारा

हिमाचल: जन मंच में आईं 846 शिकायतें, अधिकांश मामलों का मौके पर निपटारा

हिमाचल: प्रदेश के 11 ज़िलों के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में आज जन मंच कार्यक्रम आयोजित किए गए। इन जन मंच कार्यक्रमों में 846 शिकायतें व मांगपत्र प्राप्त हुए, जिनमें से अधिकांश मामलों का मौके पर ही निपटारा किया गया। कोविड महामारी के दृष्टिगत जन मंच के दौरान फेस मास्क के उपयोग व परस्पर दूरी के नियम तथा सरकार द्वारा समय-समय पर जारी की गई मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन सुनिश्चित किया गया। प्रशासन द्वारा जन मंच के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी आवश्यक सुरक्षा उपायों का सख्ती से पालन किया गया।

  • ज़िला शिमला: हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने आज शिमला के ठियोग उप-मंडल के केलवी में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता की। जन मंच में 107 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें 70 शिकायतें ऑनलाइन  माध्यम से प्राप्त हुई। 65 शिकायतों का निपटारा मौके पर कर दिया गया तथा पांच शिकायतों को निपटारे के लिए संबंधित विभागों को शीघ्र समाधान के लिए प्रेषित किया गया। 37 शिकायतें मौके पर प्राप्त हुई।

 इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा आयोजित स्वास्थ्य जांच शिविर में 46 लोगों और आयुर्वेद विभाग द्वारा 148 लोगों की निःशुल्क स्वास्थ्य जांच कर दवाइयां वितरित की गई। 60 लोगों की एनीमिया जांच की गई।

  • ज़िला चम्बा: जिला चम्बा में जनमंच कार्यक्रम भरमौर विधानसभा क्षेत्र के तहत ग्राम पंचायत सुनारा में आयोजित किया गया। जनमंच की अध्यक्षता जल शक्ति, बागवानी, राजस्व एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने की। कार्यक्रम में शिकायतों और मांगों के 67 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा किया गया। इस अवसर पर विधायक जिया लाल कपूर, उपायुक्त डीसी राणा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। 
  • ज़िला सोलन: शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज की अध्यक्षता में जिला सोलन के अर्की विधानसभा क्षेत्र के बथालंग में आयोजित जन मंच में विभिन्न विभागों से जुड़ी कुल 52 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से 35 का मौके पर किया गया। शेष मामलों को निपटारे के लिए सम्बन्धित विभागों को भेजा गया।

इस अवसर स्वास्थ्य विभाग द्वारा पर लगाए गए निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर में 120 लोगों की स्वास्थ्य जांच और 30 व्यक्तियों की नेत्र जांच की गई। पशुपालन विभाग द्वारा आयोजित निःशुल्क जांच शिविर में दूध के 40 नमूने और मल के 120 नमूने एकत्रित किए गए। जन मंच के दौरान 21 इंतकाल भी किए गए।

शहरी विकास मंत्री ने इस अवसर पर बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ तथा बेटी है अनमोल योजना के लाभार्थियों को सम्मानित किया और बेटी है अनमोल योजना के तहत बीपीएल परिवारों में जन्मी तीन बालिकाओं के अभिभावकों को 12-12 हजार रुपये की एफडी भी प्रदान की। अर्की के पूर्व विधायक गोविन्द राम शर्मा और उपायुक्त सोलन के.सी. चमन भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

  • ज़िला मण्डी : जिला मण्डी में द्रंग विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नगवाईं में आयोजित जन मंच कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्रामीण विकास पंचायती राज तथा कृषि मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने की। जन मंच में 140 शिकायतें और मांगों से संबंधित आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा किया गया।

इस अवसर पर वीरेन्द्र कंवर ने हिमाचल गृहिणी योजना के तहत पांच महिलाओं को गैस कनेक्शन, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत पांच कन्याओं को बधाई कार्ड और बेटी है अनमोल योजना के तहत पांच कन्याओं को 12-12 हजार रुपये के चेक प्रदान किए।

जन मंच में विभिन्न प्रकार के 29 प्रमाण-पत्र, स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित निशुल्क स्वास्थ्य शिविर में 70 लोगों और आयुर्वेद विभाग द्वारा आयोजन शिविर में 135 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई और उन्हें निशुल्क दवाइयां वितरित की गईं। इस अवसर पर विधायक जवाहर ठाकुर और उपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर व अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

  • जिला ऊना : उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने जिला ऊना के हरोली में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता की। जन मंच के दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित 22 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से अधिकांश का शिकायतों का निपटारा मौके पर ही किया गया।

मंत्री बिक्रम सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने केन्द्र से हिमाचल में बल्क ड्रग पार्क स्थापित के लिए ऊना जिले के हरोली का नाम प्रस्तावित किया है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश पहले से ही दवाइयों के उत्पादन में अग्रणी राज्य है और देश के फार्मा हब के नाम से जाना जाता है। यह परियोजना राज्य के लिए और बेहतरीन उपलब्धि होगी और इससे प्रदेश में रोजगार के अवसर सृजित होंगे तथा औद्योगिक क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा।

  • ज़िला किन्नौर : किन्नौर जिला के ग्याबुंग में जन मंच आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने की। जनमंच में कुल 59 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से 22 का मौके पर ही निपटारा किया गया तथा 37 शिकायतों को सम्बन्धित विभागों को भेज कर शीघ्र निपटारा सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए। जन मंच के दौरान हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत आठ पात्र लाभार्थियों को रसोई गैस कनैक्शन, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चलाई जा रही बेटी है अनमोल योजना के तहत पांच बालिकाओं को 10-10 हजार रुपये की एफडी और एक बुटा बेटी के नाम कार्यक्रम के तहत तीन अभिभावकों को एक-एक पौधा, गिफ्ट हैंपर व प्रमाण-पत्र भी प्रदान किए।

इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश राज्य वन विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी, पूर्व विधायक तेजवंत सिंह नेगी और उपायुक्त हेमराज बैरवा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

  •  ज़िला सिरमौर: सिरमौर ज़िला में जन मंच का आयोजन रेणुका जी विधासभा क्षेत्र के विकास खण्ड संगड़ाह की ग्राम पंचायत टटवां व्योंग में किया गया। इसकी अध्यक्षता ऊर्जा मंत्री सुखराम चैधरी ने की। जन मंच के दौरान 98 मांगें प्राप्त हुईं, जिनमें से 21 मामलों का निपटारा मौके पर किया गया।

जन मंच के दौरान गृहिणी सुविधा योजना के तहत 54 पात्र परिवारों को निःशुल्क गैस कनैक्शन वितरित किए। बेटी है अनमोल योजना के तहत सात कन्याओं को 10 व 12 हजार रुपये की एफडी प्रदान की गई। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत इस क्षेत्र की आठ नवजात कन्याओं के जन्म पर प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए। इस अवसर पर राजस्व विभाग द्वारा विभिन्न प्रकार के 130 प्रमाण-पत्र जारी किए गए जिनमें 10 हिमाचली प्रमाण-पत्र, 52 जाति प्रमाण-पत्र, 20 कृषक, तीन चरित्र प्रमाण-पत्र और 15 आय प्रमाण-पत्र जारी किए।

इस अवसर पर स्वास्थ्य और आयुर्वेदा विभाग द्वारा आयोजित चिकित्सा शिविरों में 170 रोगियों की निःशुल्क स्वास्थ्य जांच और 90 से अधिक लोगों की रक्त जांच की गई। इस अवसर उपायुक्त सिरमौर डॉ. आर.के. परूथी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

  • ज़िला बिलासपुर : योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश चन्द धवाला की अध्यक्षता में बिलासपुर ज़िले के घुमारवीं में जन मंच का आयोजन किया गया। जन मंच के दौरान 131 आवेदन प्राप्त हुए जिनमें 94 शिकायतें और 37 मांगों से सम्बन्धित आवेदन प्राप्त हुए। इनमें से 40 मामलों का निपटारा मौके पर किया गया और शेष आवेदन पत्रों को निपटारे के लिए सम्बन्धित विभागों को प्रेषित कर दिया गया है। जन मंच के दौरान कुल 708 व्यक्तियों की निशुल्क स्वास्थ्य जांच की गई, 473 व्यक्तियों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई, 106 मास्क वितरित किए गए और 10 दिव्यांग पत्र बनाए गए। मंत्री ने कहा कि इस दौरान 9 कोविड टेस्ट भी किए गए जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई और 9 व्यक्तियों का फ्लू निरीक्षण किया गया। इस अवसर पर उपायुक्त रोहित जम्वाल और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।   
  • ज़िला कुल्लू : कुल्लू ज़िले के किन्जा में जनमंच का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने की। जनमंच में कुल 51 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से 39 का मौके पर निपटारा किया गया और 12 को समाधान के लिए संबंधित विभागों को सौंपा गया।  जन मंच के दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए निःशुल्क जांच शिविर में 45 लोगों के स्वास्थ्य जांच और 50 लोगों की रक्त जांच की गए। आयुर्वेद विभाग के शिविर में भी 55 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई।

विधानसभा उपाध्यक्ष ने बेटी है अनमोल योजना के तहत छः कन्याओं को 12-12 हजार रुपए की एफडी प्रदान की तथा सशक्त महिला योजना के तहत महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली 10वीं और 12वीं कक्षाओंकी पांच-पांच छात्राओं को पांच-पांच हजार रुपये की राशि व प्रशस्ति पत्र भी वितरित किए।  विधायक सुन्दर सिंह ठाकुर, पूर्व सांसद महेश्वर सिंह, उपायुक्त कुल्लू ऋचा वर्मा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

  •  जिला कांगड़ा : कांगड़ा ज़िला में जन मंच बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र के कृष्णानगर गांव में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता वन मंत्री राकेश पठानिया ने की। जन मंच में 61 शिकायतें व मांग पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से अधिकांश का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया। इसके अतिरिक्त जन मंच से पूर्व की अवधि में 79 जनसमस्याएं और मांग पत्र प्राप्त हुए।

जन मंच के दौरान आयुर्वेद विभाग द्वारा आयोजित निशुल्क चिकित्सा शिविर में 52 और स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सा शिविर में 20 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई। इस दौरान 30 लोगों के कोविड जाँच भी की गई।  इस अवसर पर स्थानीय विधायक मुल्ख राज पे्रमी और उपायुक्त राकेश प्रजापति भी उपस्थित थे।

  • जिला हमीरपुर : हमीरपुर ज़िला के लोहारली में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने की। जन मंच के दौरान कुल 58 शिकायतें एवं मांगों के आवेदन प्राप्त हुए। इनमें से अधिकतम का निपटारा मौके पर किया गया।

राजिन्द्र गर्ग ने 16 महिलाओं को गृहिणी सुविधा योजना के तहत निःशुल्क गैस कनैक्शन भी वितरित किए। उन्होंने बेटी है अनमोल योजना के तहत 6 लाभार्थियों को 12-12 हजार रुपये की एफडी और सशक्त महिला योजना के तहत पांच मेधावी छात्राओं को पांच-पांच हजार रुपये के चेक भी वितरित किए। उपायुक्त देवाश्वेता बनिक और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *