जनमंच में आएं, तो इन बातों का रखें ध्यान...

जनमंच में आएं, तो इन बातों का रखें ध्यान…

  • जनमंच में 65 वर्ष से अधिक, गर्भवती महिलाओं व बच्चों को अनुमति नहीं, मास्क लगाना अनिवार्य

ऊनाः कोराना महामारी की वजह से जनमंच पर लगा विराम समाप्त हो गया है तथा हिमाचल प्रदेश सरकार का प्रमुख कार्यक्रम जनमंच एक बार पुनः शुरू होने जा रहा है। इस बार जनमंच का आयोजन 8 नवंबर को हरोली मिनी सचिवालय परिसर में होगा लेकिन जनमंच कार्यक्रम के लिए कोविड प्रोटोकॉल जारी कर दिए गए ङहैं।

गाइडलाइन्स के मुताबिक 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं व 10 वर्ष से कम आयु वाले बच्चों को जनमंच में उपस्थित होने की अनुमति नहीं है। बंद स्थानों में अधिकतम 50 प्रतिशत क्षमता वाले हॉल में 200 व्यक्तियों को अनुमति रहेगी। जनमंच वाले स्थान की पहचान कर वहां डिटेल्ड साइट योजना तैयार करके थर्मल स्कैनिंग, सामाजिक दूरी व सेनिटाइजेशन की सुविधा सुनिश्चित की जाएगी। इसके अलावा प्रत्येक जनमंच वाले स्थान पर कोरोना संदिग्ध व्यक्ति के लिए पहले से ही जगह चिन्हित होगी। जनमंच आयोजन वाले स्थान पर नजदीकी अस्पताल से संपर्क स्थापित करना सुनिश्चित किया जाएगा, ताकि किसी भी मेडिकल आपात स्थिति से निपटा जा सके। जनमंच आयोजन स्थल के अंदर थूकना प्रतिबंधित रहेगा। कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी व्यक्तियों को आरोग्य सेतु ऐप को अपने फोन में डॉउनलोड करना होगा तथा सभी के लिए मास्क का प्रयोग करना अनिवार्य होगा।

गाइडलाइन्स में कहा गया है कि जनमंच का आयोजन कंटेनमेंट जोन से बाहर किया जाएगा और कंटेनमेंट जोन से आने वाले किसी भी व्यक्ति को जनमंच में उपस्थित होने की अनुमति नहीं होगी। सामाजिक दूरी और अन्य सुरक्षा नियमों के मानदंडों का पालन सुनिश्चित करने के लिए प्रशासन द्वारा व्यवस्था की जाएगी। जनमंच में केवल उन्हीं स्टाफ सदस्यों एवं आगंतुकों को आने की अनुमति रहेगी, जिनमें कोई भी लक्षण नहीं होगा और यदि स्क्रीनिंग के दौरान किसी व्यक्ति में बुखार पाया जाता है तो उसे प्रवेश नहीं दिया जाएगा तथा चिकित्सीय जांच के लिए भेजा जाएगा।

आयोजन स्थल में प्रवेश करते वक्त पंक्ति और स्थल के भीतर 6 फीट की निर्धारित दूरी बनाई जाएगी। पार्किंग के लिए चिन्हित स्थल सहित प्रतिक्षा क्षेत्र और स्टॉल पर भीड़ नियंत्रण के लिए पूरी सतर्कता बरती जाएगी, ताकि सामाजिक दूरी बनी रहे। सामान्य तौर पर छूई हुई सतहों व क्षेत्रों को समय-समय पर सैनिटाइज किया जाएगा। स्टाफ सदस्यों व आगनतुकों को सलाह दी गई है कि स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिगत फेस कवर का निष्पादन हेतु वहां मौजूद ढके हुए कूड़ेदानों का प्रयोग करें। जनमंच आयोजन स्थल पर डिस्पोजल कप व प्लेट उपलब्ध करवाएं जाएगें। यदि जरूरी हो तो जनता को स्वच्छ भोजन के पैकट प्रदान करें। यदि व्यक्ति पॉजिटिव पाया जाता है तो उस स्थान को पूरी तरह से सैनिटाइज किया जाएगा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *