उपायुक्त डीसी राणा बोले: अवैध डंपिंग के मामले में कार्रवाई करें नगर परिषद

उपायुक्त डीसी राणा बोले: अवैध डंपिंग के मामले में कार्रवाई करें नगर परिषद

  • सोर्स स्तर पर हो व्यर्थ पदार्थों का पृथीकरण

  • नगर परिषद सभी घरों को उपलब्ध करवाएगी कूड़ेदान

चंबा: नगर परिषद चंबा और विकासखंड मैहला के अंतर्गत चयनित दस विभिन्न ग्राम  पंचायतों के  ठोस कचरा प्रबंधन के लिए कुरांह स्थित निस्तारण स्थल को  कार्यशील किया जाए। उपायुक्त डीसी राणा ने आज नगर परिषद चंबा के प्रतिनिधियों के साथ परिषद के कार्यालय में आयोजित बैठक में बोलते हुए यह बात कही। उन्होंने शहर के कुछ  वार्डों में  कूड़े-कचरे  की  अवैध डंपिंग को लेकर उपायुक्त ने परिषद के पदाधिकारियों के साथ चर्चा करते हुए कहा कि इन स्थानों की तुरंत बाड़बंदी करके  कचरे का निस्तारण भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

कुरांह स्थित ठोस कचरा निस्तारण स्थल पर स्थानीय लोगों द्वारा किए जाने वाले विरोध को लेकर उपायुक्त ने कहा कि कूड़े-कचरे का प्रबंधन यदि पूर्णत: वैज्ञानिक विधि से किया जाय तो उस अवस्था में स्थानीय लोग  सहयोग अवश्य करेंगे । उन्होंने बेहतर कार्य प्रबंधन के लिए  ट्रोमल और अन्य  सहायक उपकरणों को निस्तारण स्थल पर स्थापित करने के लिए कार्य योजना बनाने को भी कहा ।

उपायुक्त ने चंबा शहर से निकलने वाले कूड़े-कचरे और व्यर्थ पदार्थों के प्रबंधन को और प्रभावी बनाने की दिशा में लोगों के घर-द्वार  से एकत्रीकरण किए जाने वाले    ठोस, गीला कचरा और किचन बेस्ट  को सोर्स  स्तर पर ही  पृथिकृत किए जाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि  निस्तारण के  सार्थक प्रबंधन में सोर्स  स्तर पर पृथीकरण  सबसे अहम है ।

उन्होंने कहा कि  लोगों के घरों में व्यर्थ पदार्थों को   पृथिकृत किए जाने की प्रक्रिया को भी आरंभ किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि इस प्रक्रिया के कार्यान्वयन के लिए नगर परिषद विभिन्न वार्डों में ठोस, गीला कचरा और किचन बेस्ट को डोर टू डोर  कलेक्शन के लिए सप्ताह में दिन भी निर्धारित कर सकती है।

उपायुक्त ने  कहा की टीम भावना के तौर पर कार्य करने से  इसके बेहतर निस्तारण की दिशा में सार्थक परिणाम हासिल हो सकते हैं। उन्होंने  घर द्वार पर ही व्यर्थ पदार्थों व कूड़े-कचरे के पृथीकरण को लेकर लोगों में जागरूकता और जानकारी की आवश्यकता के लिए गतिविधियों को आरंभ करने का भी आह्वान किया।

इससे पहले अध्यक्ष नगर परिषद  नीलम नैयर और  उपाध्यक्ष पूरु महेंद्र ने उपायुक्त का कार्यालय में पधारने पर स्वागत किया व नगर परिषद द्वारा किए जा रहे  कार्यों का ब्यौरा रखा।

उन्होंने यह भी बताया कि लोगों की सुविधा के लिए नगर परिषद चंबा द्वारा सभी वार्डों के 4023 घरों में कूड़ा दान उपलब्ध कराए जाने का निर्णय लिया है। यह  निर्णय बेहतर प्रबंधन की दिशा में कारगर साबित होगा।

इस दौरान उपायुक्त ने तहसीलदार कार्यालय चंबा के समीप  ओपन टैरेस के सौंदर्य करण कार्यों का निरीक्षण भी किया।

इस अवसर पर जिला पर्यटन विकास अधिकारी विजय कुमार तहसीलदार कम कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद रोशन लाल, सहायक अभियंता अनिल गौतम,नगर परिषद के पार्षद धीरज  बडियाल, सीमा कश्यप, बरसा देवी, धन्नो देवी, जितेंद्र सूर्या, हरमीत भूटानी सहित नगर परिषद के कर्मचारी मौजूद रहे ।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *