चंबा जिले में 1 से 19 वर्ष तक के बच्चों को दी जाएगी कृमि नाशक एल्बेंडाजोल की खुराक : उपायुक्त डीसी राणा

चंबा जिले में 1 से 19 वर्ष तक के बच्चों को दी जाएगी कृमि नाशक एल्बेंडाजोल की खुराक : उपायुक्त डीसी राणा

  • 2 नवंबर से 10 नवंबर तक चलेगा अभियान

  • घर द्वार पर उपलब्ध करवाई जाएगी कृमि नाशक एल्बेंडाजोल

चंबा:  चंबा जिले में 1 लाख 70 हजार के करीब बच्चों और किशोरों को कृमि नाशक एल्बेंडाजोल की खुराक पिलाई जाएगी उपायुक्त डीसी राणा ने आज यह  जानकारी देते हुए बताया। वे आज राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम- 2020 के तहत उपायुक्त कार्यालय परिसर के कांफ्रेंस हॉल में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि यह अभियान 2 नवंबर से शुरु होकर 10 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा। इस अभियान के तहत 1 वर्ष के बच्चे से लेकर 19 वर्ष तक की आयु के किशोरों को घर द्वार पर कृमि नाशक दवाई एल्बेंडाजोल उपलब्ध करवाई जाएगी।
उन्होंने कहा कि बच्चों और किशोरों में कृमि संक्रमण के घातक दुष्परिणाम शारीरिक और बौद्धिक विकास की क्षमता को प्रभावित करते हैं। उपायुक्त ने सभी संबंधित अधिकारियों को अभियान के तहत निर्धारित लक्ष्यों को हासिल करने के लिए तत्परता के साथ कार्य करने के भी निर्देश दिए।
उपायुक्त ने कहा कि कोविड-19 वायरस संक्रमण के इस दौर में आशा वर्कर और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भूमिका अभियान के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी को इस संदर्भ में स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर प्रभावी तौर पर कार्य करने के निर्देश जारी किए।
उपायुक्त ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को आशा वर्कर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ,एएनएम और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को कोविड-19 से संभावित संक्रमण के दृष्टिगत सभी दिशा-निर्देशों के पालन, मास्क का प्रयोग व व्यक्तिगत स्वच्छता को सुनिश्चित करने को भी कहा।
उपायुक्त ने प्रारंभिक और उच्च शिक्षा उपनिदेशक को इस अभियान से जुड़ी जागरूकता और जानकारी को ग्रामीण स्तर तक पहुंचाने के लिए के लिए विभाग के सोशल मीडिया के माध्यम से जानकारी सांझा करने के निर्देश दिए।
बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा डॉ राजेश गुलेरी ने अभियान को लेकर तैयार की गई कार्य योजना की विस्तृत जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मुकेश रेप्सवाल, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जालम भारद्वाज, उप चिकित्सा अधीक्षक डॉ राम कमल, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ अनिल गर्ग, जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ करण हितेषी समेत खंड चिकित्सा चिकित्सा अधिकारी और अभियान से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *