पर्यावरण संरक्षण से जुड़े सभी कार्य प्रभावी तरीके से किए जाएं : उपायुक्त डीसी राणा

पर्यावरण संरक्षण से जुड़े सभी कार्य प्रभावी तरीके से किए जाएं : उपायुक्त डीसी राणा

  • नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा निर्धारित मापदंडों और नियमों का होना चाहिए सख्ती से पालन

चंबा:  जिले में स्थानीय निकाय पर्यावरण संरक्षण के सभी कार्यों को प्रभावी तरीके के आधार पर करना सुनिश्चित करें। उपायुक्त डीसी राणा ने कहा  यह भी कहा कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा निर्धारित मापदंडों और नियमों का सख्ती से पालन होना चाहिए। उपायुक्त आज बचत भवन चंबा में जिला पर्यावरण प्रबंधन योजना की समीक्षा को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।

उपायुक्त ने स्थानीय निकाय के अधिकारियों को व्यर्थ पैकेजिंग मल्टीलेयर पॉली पदार्थ के एकत्रीकरण पर जोर देते हुए कहा कि इन पदार्थों को लोक निर्माण विभाग द्वारा खरीदे जाने का प्रावधान है। उन्होंने नगर परिषद डलहौजी व चंबा और नगर पालिका चुवाडी के अधिकारियों को बिक्री केंद्र दोबारा कार्यशील करने के भी निर्देश जारी किए।

ठोस कचरा प्रबंधन की दिशा में प्रभावी ढंग से कार्य व्यवस्था के लिए उपायुक्त ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को जिले के सभी स्थानीय निकायों के व्हाट्सएप ग्रुप बनाने को कहा।

जिले के विभिन्न कचरा निष्पादन स्थानों पर पुराने कूड़ा कचरे के निस्तारण पर प्रभावी तौर पर कार्य करने के निर्देश देते हुए उपायुक्त ने नगर परिषद के अधिकारियों को समयबद्ध सीमा के भीतर कार्यवाही के निर्देश जारी किए।

इस दौरान उपायुक्त ने कैंटोनमेंट बोर्ड डलहौजी व बकलोह द्वारा पुराना एवं प्रत्यक्त कूड़ा कचरे के निस्तारण को लेकर की गई कार्यवाही की सराहना भी की।

उपायुक्त ने स्थानीय निकाय के अधिकारियों को सेनेटरी पैड, डायपर और नैपकिन से संबंधित कचरे के उचित निस्तारण के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करके सेनेटरी डिस्पोजल यूनिट लगाने की कार्य योजना को तैयार करने के भी निर्देश दिए।

जिले में वायु गुणवत्ता को लेकर किए जाने वाले उपायों की समीक्षा के दौरान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी ने बैठक में अवगत किया कि जिले में वायु गुणवत्ता निगरानी प्रणाली को स्थापित करने के लिए कार्य योजना को तैयार कर प्रस्ताव सरकार को भेज दिया गया है। बैठक के दौरान बायो मेडिकल कचरे के निष्पादन से संबंधित विषय पर भी चर्चा की गई।

बैठक में भवन निर्माण से संबंधित कूड़े-कचरे को चयनित स्थलों पर निस्तारण को लेकर वन व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को नियमानुसार कार्यवाही के निर्देश भी जारी किए गए।

इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त मुकेश रेप्सवाल, एसडीएम चंबा शिवम प्रताप सिंह, सहायक आयुक्त रामप्रसाद, खंड विकास अधिकारी, नगर परिषद चंबा, डलहौजी, नगर पंचायत चुवाडी, कैंटोनमेंट बोर्ड डलहौजी, बकलोह और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी भी मौजूद रहे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *