किन्नौर के विधायक जगत सिंह नेगी ने सदन में उठाया नियम 67 के तहत नौकरियों और पदोन्नति में एससी/एसटी के लिए आरक्षण का मुद्दा

  • अध्यक्ष के इंकार करने पर सदन में हंगामा, सत्तापक्ष और विपक्ष में नोक-झोंक

हिमाचल: मानसून सत्र के 9वें दिन आज (वीरवार को) सदन की कार्यवाही शुरू होते ही किन्नौर के कांग्रेस विधायक जगत सिंह नेगी ने सदन में अनुसूचित जातियों और जनजातियों को नौकरियों में आरक्षण न मिलने, शोषण, एससी, एसटी कंपोनेंट का पैसा खर्च न होने के विषय पर सदन में नियम 67 में चर्चा मांगी। इस पर विधानसभा अध्यक्ष ने इंकार किया तो सदन में सत्तापक्ष और विपक्ष में नोक-झोंक शुरु हो गई। विपक्ष ने नारेबाजी करते हुए सदन से वॉकआउट कर लिया। हालांकि कुछ देर बाद वॉकआउट के बाद कांग्रेस विधायक अंदर आ गए।

वॉकआऊट पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि विपक्ष एससी/एसटी को लेकर बेकार में ही मुद्दा बनाने की कोशिश कर रहा है और सदन के अंदर नियम 67 के अंतर्गत चर्चा की व्यर्थ में ही मांग कर रहा था। प्रदेश सरकार नौकरियों और पदोन्नति में एससी/एसटी के लोगों के लिए आरक्षण को सही तरह से लागू कर रही है, किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं किया जा रहा है। आऊटसोर्स कर्मचारियों की नौकरी में आरक्षण की बात जो विपक्ष कर रहा है, उसके लिए अलग नियम है। उसमें कांग्रेस में भी किसी तरह का आरक्षण लागू नहीं किया था, वह अलग मामला है।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *