आधुनिक भारत के निर्माण में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को हमेशा याद रखा जाएगा :राठौर 

आधुनिक भारत के निर्माण में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को हमेशा याद रखा जाएगा :राठौर 

शिमला: देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व.राजीव गांधी की जयंती पर आज अखिल भारतीय स्तर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा एक सेमिनार का आयोजन किया गया। अखिल भारतीय कांग्रेस कार्यसमिति की सदस्य प्रदेश मामलों की प्रभारी रजनी पाटिल, सह प्रभारी गुरकीरत सिंह के साथ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर व कांग्रेस विधायकों ने इस सेमिनार में भाग लिया।

प्रदेश प्रभारी रजनी पाटिल ने इस दौरान कहा कि राजीव गांधी ने ही देश मे युवाओं को महत्व देते हुए 18 वर्ष को वोटिंग अधिकार दिया।इसी के साथ घर बैठे युबाओ को पढ़ने की सुविधा हेतु इग्नो की स्थापना की। उन्होंने कहा कि ग्रामीण भारत के प्रतिभाशाली बच्चों की गुणात्मक शिक्षा के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय की स्थापना की।
पाटिल ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी व इसके सोशल मीडिया विभाग की सराहना करते हुए इसके सभी पदाधिकारियों को अपनी ओर से बधाई भी दी।
राठौर ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहा कि आधुनिक भारत के निर्माण में उनके कार्यो को हमेशा याद रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी ने पांच महत्वपूर्ण क्षेत्रों में तेजी से आगे बढ़ने के लिए प्रोद्योगिकी मिशन की स्थापना की थी,जिसमें पेयजल, इमुनाज़ेशन,साक्षरता,दूरसंचार व तिलहन उत्पादन मुख्य था। उन्होंने कहा कि भारत का पहला स्वदेशी सुपर कम्प्यूटर परम् 8000 भी उन्ही की देन था।
राठौर ने कहा कि देश मे आंतकवाद से निपटने के लिए शांति स्थापना हेतु 1985 में पंजाब में लोंगोवाल समझोता,असम समझौता, मिजोरम समझौता शांति स्थापना में उनकी ही पहल थी।
इस दौरान राजीव गांधी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए अन्य कांग्रेस नेताओं ने कहा कि उनके प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि यहीं होगी कि हम उनके सपनों को पूरा करने ,देश की एकता और अखंडता कायम रखने में अपना पूरा सहयोग कांग्रेस पार्टी को दे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

91  −  85  =