शिमला में लगाए अखरोट, बान, देवदार, खनौर, हाइड्रिंजिया के करीब 200 पौधे

शिमला में लगाए अखरोट, बान, देवदार, खनौर, हाइड्रिंजिया के करीब 200 पौधे

शिमला: शहरी विकास, आवास, विधि, संसदीय कार्य, नगर नियोजन व सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज समरहिल शिमला में भाजपा मंडल शिमला व वन विभाग द्वारा आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में भाग लिया।

इस अवसर पर शहरी विकास मंत्री ने भूमि पूजन के उपरांत देवदार का पौधा रोपित किया। उन्होंने बताया कि पेड़-पौधों को लगाने के उपरांत हर व्यक्ति को उसका संरक्षण भी करना चाहिए। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के आह्वान पर पार्टी के जिला स्तर पर, मण्डल व बूथ स्तर पर वन महोत्सवों का आयोजन कर पौधारोपण का कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि निर्माण कार्यों तथा पेड़ों की आयु खत्म होने से शिमला के वन क्षेत्रफल में कमी दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि पर्यावरण को स्वच्छ व स्वस्थ रखने के लिए हिमाचल प्रदेश में वनों का विस्तार करना आवश्यक है। शिमला की सुंदरता ही बान तथा देवदार के पेड़ों के कारण थी, देवदार तथा बान के पेड़ कम होते जा रहे है, जिसे अब दोबारा लगाने की आवश्यकता है ताकि शिमला का पर्यावरण, वातावरण व सुंदरता बनी रहे। उन्होंने बताया कि शिमला की सुंदरता से ही यहां का पर्यटन भी विकसित होगा।

 

इस अवसर पर भाजपा कार्यकर्ताओं तथा वन विभाग के कर्मचारियों ने अखरोट, बान, देवदार, खनौर, हाइड्रिंजिया आदि लगभग 200 पौधे लगाए।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *