CISCE के 10वीं-12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित, नतीजे चेक करने के लिए लिंक पर करें क्लिक...

CISCE के 10वीं-12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित, यूँ करें रिजल्ट चेक …

नई दिल्ली : काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन 10वीं और 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणामों की आज घोषणा हो गई।  परीक्षाओं के नतीजे दोपहर तीन बजे जारी किए गए। ICSE, Class 10th में कुल 99.33 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं। कुल 206525 स्टूडेंट्स परीक्षा में बैठे थे, जिसमें से 207902 पास हो गए। वहीं आईएससी में 96.8% फीसदी बच्चे पास हुए हैं। इस बार मैरिट लिस्ट की घोषणा नहीं की जा रही है।

नतीजे चेक करने के लिए आपको पहले कोर्स चुनना होगा। इसके बाद आईडी नंबर डालकर नतीजे चेक कर सकेंगे।आईसीएसई बोर्ड की वेबसाइट cisce.org’, and ‘results.cisce.org’ के अलावा एसएमएस के जरियए भी छात्र नतीजे और प्राप्तांक जान पाएंगे। इसके लिए स्टूडेंट्स को अपनी आईडी 09248082883 नंबर पर भेजनी होगी। इसके लिए ‘ICSE/ISC (Unique ID)’ लिखकर 09248082883 नंबर पर भेजनी होगी और रिजल्ट आपके फोन पर मिल जाएगा।

आपको बता दें कि आईसीएसई बोर्ड ने पिछले हफ्ते कोविड-19 के कारण कई परीक्षाएं रद्द होने के बाद वैकल्पिक मूल्यांकन योजना की घोषणा की थी। योजना के तहत, जिन विषयों की परीक्षा हो चुकी है, उनके अंकों का निर्धारण उस विषय में तीन बेहतर प्राप्तांकों के प्रतिशत के आधार पर आकलन होगा। साथ ही आंतरिक आकलन (इंटरनल एसेसमेंट) और प्रोजेक्ट वर्क को भी इसमें शामिल किया जाएगा। पिछले साल के नतीजों की बात करें तो दसवीं में 98.54 फीसदी और 12वीं में 96.52 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे। इस बार स्टूडेंट्स को डिजिटल साइन वाली मार्कशीट मिलेगी। आपको बता दें कि देशभर में करीब 2500 स्कूल काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन से एफिलिएटिड हैं।

काउंसिल मे रिचेंकिंग के लिए अप्लाई करने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट पर ही प्रोविजन दिया है। रिचेंकिंग उन परीक्षाओं की होगी जो लिखित में आयोजित हुईं थी। इनके लिए स्टूडेंट्स को 1000 रुपए प्रति पेपर फीस देनी होगी। इसके अलावा करियर पोर्टल पर स्कूल के हेड भी रिचेंकिंग के लिए अप्लाई कर सकते हैं।  रिचेंकिंग ऑनलाइन मॉड्यूल  रिजल्ट जारी होने के 7 दिन तक ही खुला रहेगा। 

  छात्र अपना रिजल्ट छात्र परिषद की आधिकारिक वेबसाइट ‘cisce.org’, और ‘results.cisse.org’ पर लॉग इन करके अपना परिणाम देख सकेंगे।

रिजल्ट एसएमएस पर भी उपलब्ध होगा। एसएमएस पर परिणाम प्राप्त करने के लिए, छात्रों को अपनी विशिष्ट आईडी 09248082883 पर निम्न प्रारूप में भेजनी होगी। 

आपको बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण बोर्ड ने आईसीएसई और आईएससी के 19 मार्च से 31 मार्च के बीच की सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था। परिषद ने अपनी सूचना में बताया कि सीआईएससीई से संबद्ध स्कूल के प्रिंसिपल अपनी लॉगिन आइडी और पासवर्ड की मदद से करियर पोर्टल पर जाकर अपने स्कूल के स्टूडेंट्स का रिजल्ट देख सकते हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *