राज्य सरकार करेगी वरिष्ठ नागरिक सुविधा केंद्र शुरू : मुख्यमंत्री

राज्य सरकार करेगी वरिष्ठ नागरिक सुविधा केंद्र शुरू : मुख्यमंत्री

शिमला: राज्य सरकार वरिष्ठ नागरिकों को स्वस्थ और सम्मानपूर्वक जीवन व्यतीत करने के लिए समग्र डे-केयर सुविधा प्रदान करने के लिए पायलट आधार पर वरिष्ठ नागरिक सुविधा केंद्र आरंभ करेगी। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने यह बात आज यहां राज्य में वरिष्ठ नागरिक सेवा केंद्र खोलने संबंधी दिशा-निर्देशों के संदर्भ में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि ये केंद्र डे-केयर सुविधाएं जैसे- मनोरंजन, कौशल उन्नयन प्रदान करने के अतिरिक्त वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त स्वास्थ्य जांच, आरोग्य कार्यक्रम जैसे योगा सत्र आदि की भी सुविधाएं प्रदान करेंगे। इन केंद्रों के संचालन के लिए गैर-सरकारी संगठनों की संभावना को तलाशा जाएगा और राज्य सरकार केंद्रों के सुचारू संचालन के लिए उन्हें अनुदान प्रदान करेगी।
जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और प्रदेश में 3.91 लाख वरिष्ठ नागरिकों को बढ़ी हुई दर से सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए वृद्धाश्रमों, डे-केयर केंद्र, हेल्पलाइन और वरिष्ठ नागरिकों के लिए परामर्श जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए समेकित योजना बनाई जाएगी। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने इस अवसर पर महत्वपूर्ण सुझाव दिए।
अतिरिक्त मुख्य सचिव, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता निशा सिंह ने राज्य में वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के लिए चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी।
मुख्य सचिव अनिल खाची, प्रधान सचिव, वित्त प्रबोध सक्सेना, निदेशक, महिला एवं बाल कल्याण कृतिका कुलहारी, मुख्यमंत्री के विशेष सचिव डी.सी राणा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में उपस्थित थे।
 
 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *