अनलॉक के पहले चरण में ऊना के लिए शुरू हुई नियमति जन शताब्दी

अनलॉक के पहले चरण में ऊना के लिए शुरू हुई नियमति जन शताब्दी

  • पहली ट्रेन से रात ऊना आए 188 यात्री, प्रातः रवाना हुए 298 मुसाफिर

ऊना: कोरोना संकट के अनलॉक के पहले चरण में नियमित रेल सेवा पुनः प्रारंभ हो गई है। सोमवार रात लगभग 10.30 बजे जनशताब्दी एक्सप्रेस ऊना पहुंची, जिसमें कुल 188 यात्री सवार थे, जिनमें से ऊना के 63, शिमला के 2, बिलासपुर के 5, मंडी के 9, चंबा के 4, हमीरपुर के 25, कुल्लू के 17 तथा कांगड़ा के 63 यात्री शामिल हैं।

ऊपायुक्त ऊना संदीप कुमार की अगुवाई में जिला प्रशासन ने पहली जन शताब्दी रेलगाड़ी का ऊना रेलवे स्टेशन पर स्वागत किया। डीसी संदीप कुमार ने बताया कि यहां पहुंचने वाले सभी यात्रियों को सैनिटाइज करने के बाद थर्मल स्क्रीनिंग की गई और फिर भोजन व पानी प्रदान किया गया। ऊना रेलवे स्टेशन से अपने गंतव्य तक जाने के लिए जहां कुछ लोगों ने निजी साधनों का प्रयोग किया। वहीं अन्य लोगों को हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों से उनके गृह जिलों को भेजा गया। जिसके लिए एचआरटीसी के तीन रूट विशेष रूट बनाए थे। उन्होंने कहा कि इनमें से पहला रूट ऊना से कांगड़ा वाया देहरा, दूसरा रूट ऊना से मंडी वाया बिलासपुर एवं तीसरा रुट ऊना से हमीरपुर वाया नादौन होते हुए तय किया गया था। जबकि हमीरपुर से वापसी पर यह बस बड़सर होते हुए ऊना लौटी। रेल सेवा शुरू होने से सैकड़ों यात्रियों ने राहत की सांस ली है।

  • 298 जन शताब्दी से रवाना

सोमवार रात्रि पहुंची जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन मंगलवार सुबह अपने निर्धारित समय 5 बजे ऊना रेलवे स्टेशन से करीब 298 लोगों को लेकर नई दिल्ली के लिए रवाना हुई। इस ट्रेन में जिला ऊना से 127, हमीरपुर से 49, बिलासपुर से 8, कांगड़ा, 81, चंबा से 17, मंडी से 12, कुल्लू से 2, सोलन से 1 तथा पंजाब से एक यात्री रवाना हुआ। रेल के रवाना होने से एक घंटे पहले सभी यात्रियों की सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करते हुए रेलवे स्टेशन के अंदर जाने की अनुमति दी गई। स्टेशन पर यात्रियों की भी थर्मल स्क्रीनिंग के अलावा खाना उपलब्ध करवाया गया। इसके बाद बारी-बारी से उन्हें कोच में बिठाकर रवाना किया गया। उपायुक्त ने कहा कि सभी यात्रियों की अनिवार्य रूप से मेडिकल जांच की जाएगी और केवल पूर्ण रूप से स्वस्थ्य यात्रियों को ही ट्रेन में प्रवेश करने और यात्रा करने की अनुमति रहेगी। इसीलिए सभी यात्री कम से कम दो घंटे पहले रेलवे स्टेशन पर पहुंचें। सभी यात्रियों को प्रवेश के दौरान और यात्रा के दौरान फेस कवर या मास्क पहनना अनिवार्य होगा। अपने गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने के बाद यात्रियों को स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *