अंतर्राज्यीय आवागमन के लिए पास जारी करने हेतु एसडीएम प्राधिकृत : उपायुक्त संदीप

ऊना में अब सुबह 5 से रात 8 बजे तक होगी कर्फ्यू में ढील : डीसी संदीप

  • हिमाचल प्रदेश के किसी भी जिला में आने-जाने के लिए पास की आवश्यकता नहीं

ऊना :  अब रात 8 बजे से लेकर प्रातः 5 बजे तक ही जिला ऊना में कर्फ्यू रहेगा। यह जानकारी उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने आज एक प्रैस वार्ता में दी। उन्होंने कहा कि जिला में बनाए गए कंटेनमेंट जोन को छोड़ बाकी सभी जगहों में प्रातः 5 बजे से रात 8 बजे तक कर्फ्यू में ढील रहेगी। कर्फ्यू के दौरान आवाजाही के लिए पहले की तरह ही पास की आवश्यकता होगी।
डीसी ने कहा कि धार्मिक संस्थानों के खुलने पर फिलहाल प्रतिबंध रहेगा। इस बारे में भाषा एवं संस्कृति विभाग से प्रोटोकॉल जारी होने के बाद जिला प्रशासन निर्णय लेगा। साथ ही होटल व हॉसपिटेलिटी सैक्टर, स्कूल व अन्य शिक्षण संस्थान, जिम, बार, सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल तथा अन्य सामाजिक आयोजनों पर भी बैन जारी रहेगा।
उन्होंने कहा कि अब अन्य जिलों में जाने के लिए पास की आवश्यकता नहीं होगी, जबकि दूसरे राज्यों में आवाजाही के लिए जिला प्रशासन से अनिवार्य तौर पर पास लेने होंगे। एचआरटीसी की बसों भी हिमाचल प्रदेश में प्रातः 7 बजे से शाम 7 बजे तक 60 प्रतिशत सवारियों के साथ चलेंगी। निजी बस चालकों के साथ वह जल्द ही बैठक कर उनसे भी बसें चलाने का आग्रह करेंगे। जिला के सभी बस अड्डों पर हेल्थ डेस्क बनाए जाएंगे, जहां थर्मल स्कैनिंग के लिए स्टाफ तैनात किया जाएगा। सभी यात्री सरकार की गाइडलाइंस की पालन करने में सहयोग करें। माल ढुलाई करने वाले वाहनों को कर्फ्यू में छूट रहेगी।
सिर्फ लक्षण वाले ही होंगे संस्थागत क्वारंटीन
उपायुक्त ने कहा कि अब सिर्फ फ्लू जैसे लक्षण वालों को ही संस्थागत क्वारंटीन किया जाएगा, अन्य राज्यों से आने वाले बाकि सभी व्यक्तियों को होम क्वारंटीन में रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि होम क्वारंटीन का पालन सभी ईमानदारी के साथ करें क्योंकि यह उनके परिवार के साथ-साथ पूरे समाज के हित में है।
1 जून से जन शताब्दी सेवा होगी शुरू
संदीप कुमार ने कहा कि एक जून से जन शताब्दी रेलगाड़ी रूटीन में ऊना आना शुरू होगी। यह ट्रेन रात 10 बजे ऊना पहुंचेगी और अगले दिन प्रातः 5 बजे सवारियों के साथ रवाना होगी। उन्होंने कहा कि आने वाले यात्री अपने निजी वाहनों से अपने गंतव्यों तक जा सकते हैं। इसके अलावा रेलवे स्टेशन पर टैक्सी सेवा भी उपलब्ध रहेगी और पब्लिक ट्रांसपोर्ट की भी उचित व्यवस्था की जाएगी।
यूपी व बंगाल के लिए कराएं पंजीकरण
डीसी ऊना ने कहा कि उत्तर प्रदेश व पश्चिम बंगाल के विशेष श्रमिक एक्सप्रैस जल्द ही चलाई जाएंगी। इसलिए यूपी व पश्चिम बंगाल जाने वाले प्रवासी जल्द से जल्द संबंधित एसडीएम या उपायुक्त कार्यालय में अपना पंजीकरण करवाएं।
-0-

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *