जिला में कोविड-19 संक्रमित पांच नए व्यक्तियों की पुष्टिः उपायुक्त हमीरपुर (देखें वीडियो )

हमीरपुर: हटली में कोरोना संक्रमित मामला सामने आने के बाद 3 पंचायतों के 5 गांव कंटेनमेंट जोन घोषित

  • तीन हजार लोगों की स्क्रीनिंग के लिए चलेगा विशेष अभियानः उपायुक्त

हमीरपुर:उपायुक्त हरिकेश मीणा ने कहा कि नादौन उपमंडल के अंतर्गत ग्राम पंचायत लहड़ा के हटली गांव में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति का मामला सामने आने के उपरांत तीन पंचायतों के पांच गांवों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इन क्षेत्रों में कर्फ्यू में किसी भी तरह की छूट नहीं दी जाएगी।

उन्होंने  कहा कि ग्राम पंचायत लहड़ा के हटली गांव (वार्ड- 6 व 7), नुखेल (वार्ड नंबर- 2 व 4) तथा लहड़ा गांव (वार्ड नंबर- 4 व 5), ग्राम पंचायत गोईस के खोरड़ गांव (वार्ड नंबर- 1) तथा ग्राम पंचायत गलोड़ खास के बुढवीं गांव (वार्ड नंबर-1) को कंटेनमेंट जोन में रखा गया है। इन क्षेत्रों में बाहर से कोई व्यक्ति या वाहन न तो भीतर जा सकेगा और न ही भीतर से बाहर आ सकेगा। केवल आवश्यक सेवाओं में लगे अधिकारियों व कर्मचारियों तथा वाहनों को ही आवाजाही की छूट रहेगी।

उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन में निषेधाज्ञा में किसी भी तरह की छूट नहीं दी जाएगी और सभी दुकानें व बैंक इत्यादि भी आगामी आदेशों तक बंद रहेंगे। दूध, किराना, फल-सब्जियों, दवाईयों तथा रसोई गैस सिलेंडर सहित सभी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति स्थानीय प्रशासन द्वारा होम डिलीवरी व्यवस्था के अंतर्गत की जाएगी।

कंटेनमेंट जोन में शामिल इन सभी पंचायत क्षेत्रों में कोई भी व्यक्ति घर से बाहर नहीं निकलेगा। इस दौरान न तो पैदल या वाहन में कोई आवागमन किया जा सकेगा और न ही सार्वजनिक स्थलों या सड़कों पर घूमने या टहलने अथवा खड़े होने की अनुमति होगी। यह आदेश तुरंत प्रभाव से लागू माने जाएंगे।

उपायुक्त ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति 6 मई, 2020 को दिल्ली से यहां पहुंचा था और बुखार के लक्षण आने पर इसे डॉ. राधाकृष्णन मेडिकल कॉलेज हमीरपुर में आइसोलेट कर इसके नमूने लिए गए थे। संक्रमित व्यक्ति के प्राथमिक एवं द्वितयिक सम्पर्कों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। अभी तक इसके 11 प्राथमिक सम्पर्कों के बारे में पता चला है जिनमें से निकट परिजनों सहित 8 हमीरपुर जिला में हैं। इन सभी के नमूने आज जांच हेतु भेजे जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त दो सम्पर्क ऊना जिला में और एक टैक्सी चालक वापस दिल्ली चला गया है। संबंधित प्रशासन को इस बारे में जानकारी प्रेषित की गई है। संक्रमित व्यक्ति के 50 द्वितयिक सम्पर्क अभी तक सामने आए हैं।

उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन में लगभग तीन हजार लोग आते हैं और आगामी तीन दिनों में यहां विशेष एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान के अंतर्गत सभी की स्क्रीनिंग की जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें गठित की गई हैं। यह टीमें प्रत्येक घर में पहुंच कर लोगों की जांच करेंगी और आवश्यकता पड़ने पर नमूने भी लिए जाएंगे।

उन्होंने सभी लोगों से आग्रह किया है कि वे घरों में ही बने रहें और बिल्कुल न घबराएं। संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए स्थानीय प्रशासन को अपना सहयोग बनाए रखें।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

  +  82  =  85