देश में कोरोना माहमारी के चलते लॉक डाउन के कारण आने वाला समय बहुत गंभीर और चुनौतीपूर्ण : आनंद शर्मा

देश में कोरोना माहमारी के चलते लॉक डाउन के कारण आने वाला समय बहुत गंभीर और चुनौतीपूर्ण : आनंद शर्मा

  • लॉक डाउन की वजह से बाहर फंसे लोगों को यहाँ लाने में भाई भतीजावाद हो रहा है, जो चिन्ता का विषय : मुकेश अग्निहोत्री

शिमला: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व राज्य सभा में विपक्ष के उप नेता आनंद शर्मा ने प्रदेश सरकार से जानना चाहा है कि वह बताए कि लॉक डाउन के बाद प्रदेश के विकास और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की उसकी क्या योजना है। उन्होंने कहा कि देश में कोरोना माहमारी के चलते लॉक डाउन के कारण आने वाला समय बहुत गंभीर और चुनौतीपूर्ण होगा। उन्होंने कहा कि सरकार को ऐसी दीर्घकालिक योजना पर काम करना पड़ेगा, जिससे बढ़ती अर्थव्यवस्था, बेरोजगारी, गरीबी, महंगाई जैसी जटिल समस्याओं से कारगर ढंग से निपटा जा सके। वह रविवार को प्रदेश कांग्रेस कमेटी के स्थाई आमंत्रित वरिष्ठ नेताओं के साथ विडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बोल रहे थे। आंनद शर्मा ने कहा कि वैश्विक माहमारी के चलते देश का इस मंदी से जल्द उभर पाना मुमकिन नहीं है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार भी अभी तक ऐसा कोई रोडमैप नहीं बना पाई है, जिससे यह लगे कि आने वाले दिनों में आम आदमी का जन जीवन सामान्य हो जाएगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पहले ही इस वैश्विक माहमारी के बारे केंद्र को सचेत कर दिया था, लेकिन उसे अनदेखा कर दिया गया। आज देश के जो हालत बने हैं उसके लिए केंद्र की मोदी सरकार पूरी तरह जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि जहां अन्य सभी देश अपनी जीडीपी का 3 से 4 प्रतिशत इस पर खर्च कर रहे हैं, वही देश में केवल 0.8 प्रतिशत से कम खर्च किया जा रहा है जो न के बराबर है। पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि वह इस माहमारी को लेकर प्रदेश की स्थिति पर अपनी पूरी नज़र रखे हुए हैं। उन्होंने कहा कि वह प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के साथ-साथ अन्य नेताओं व विद्यायकों के साथ पूरे सम्पर्क में हैं और प्रदेश की पूरी स्थिति की जानकारी ले रहे हैं।
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव एवं प्रदेश प्रभारी रजनी पाटिल ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यों की सराहना करते हुए बताया कि कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी ने भी प्रदेश  कांग्रेस कमेटी की प्रशंसा की है।  उन्होंने कहा कि प्रदेश में खाद्यान्न सुरक्षा कानून को लागू करने और हर परिवार को 10 किलो अनाज मुफ्त मिले, इसे सुनिश्चित किया जाना चाहिए।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने लॉक डाउन के दौरान पार्टी द्वारा किए जा रहे सभी राहत कार्यों की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि कांग्रेस ने लॉक डाउन से पहले ही इस महामारी को लेकर लोगों के सचेत करते हुए सेनेटाइजर और मास्क वितरण करना शुरू कर दिया था। उन्होंने बताया कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने अपने सभी प्रस्तवित कार्यक्रमों को रद्द किए, जबकि भाजपा सरकार ने इस पर कोई गम्भीरता नहीं दिखाई। यहां तक कि उन्होंने इस दौरान पांवटा साहिब में अपनी कार्यसमिति तक की बैठक की। राठौर ने कहा कि केंद्र सरकार एक तरफ ग्रीन एरिया में 50 प्रतिशत सवारियों के साथ बसें चलाने की बात कह रहा है तो हिमाचल में ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है। इससे साफ है कि प्रदेश सरकार कोई भी जनहित का निर्णय लेने में सक्षम नहीं है। 
कांग्रेस विधायक दल के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि राहत कार्यों में प्रदेश भाजपा सरकार दोहरे मापदंड अपना रही है। उन्होंने कहा कि भाजपा कोरोना महामारी को लेकर लोगों से धन उगाही कर रही है। यह धन वह कहां खर्च कर रही है, इसकी जानकारी लेनी होगी। उन्होंने कहा कि लॉक डाउन की वजह से बाहर फंसे लोगों को यहा लाने में भी भारी भाई भतीजावाद हो रहा है, जो चिन्ता का विषय है। उन्होंने जोर देकर कहा कि कांग्रेस भाजपा की किसी भी मनमर्जी को सहन नहीं करेगी। 
विप्लव ठाकुर ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि वह आज भी इस माहमारी को लेकर अपनी राजनीतिक रोटियां सेंक रही है। उन्होंने प्रदेश अध्यक्ष की सराहना करते हुए कहा कि जिस जोश के साथ राठौर कार्य कर रहे हैं। इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में आनंद शर्मा, वीरभद्र सिंह, रजनी पाटिल, कुलदीप सिंह राठौर, मुकेश अग्निहोत्री, विप्लव ठाकुर के अतिरिक्त कुलदीप कुमार, धनीराम शांडिल, जीएस बाली, प्रतिभा सिंह व सुरेश चंदेल ने भाग लिया। यह बैठक ढाई घण्टे से अधिक समय तक चली, जिसमें सभी वक्ताओं ने अपने अपने विचार रखे। सभी नेताओं ने देश प्रदेश की वर्तमान स्थिति पर अपनी-अपनी चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि इस महामारी से निपटने के लिए वह देश प्रदेश के लोगों के साथ खड़े हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अपने राजनीतिक दायित्व का पूरी निष्ठा से निर्वाह कर रही है। इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का संचालन प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव रजनीश किमटा ने किया। सोशल मीडिया के राज्य प्रमुख अभिषेक राणा व प्रदेश आपदा सैल के प्रभारी हरि कृष्ण हिमराल भी इस मौके उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *