जिला में प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए कोचिंग संस्थानो को खोलने की अनुमति : डीएम

खबर का असर ; अब शहरी क्षेत्रो में केवल एकल, आस-पडोस व आवासीय परिसरो में स्थित दुकाने ही खुलेंगी : डीसी सिरमौर

 डॉ. प्रखर गुप्ता/सिरमौर:  उपायुक्त जिला सिरमौर डॉ आर के परुथी ने 20, 21 तथा 22 अप्रैल 2020 को पूर्व में जारी आदेशों की निरन्तरता में आज गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा चयनित अतिरिक्त गतिविधियो की अनुमति देकर जनता की कठिनाईयों को मध्यनजर रखते हुए नये दिशा निर्देशो को तत्काल प्रभाव से जारी किया है, जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में व्यावसायिक संस्थान अधिनियम 1969 के तहत पंजीकृत दुकाने (शाॅपिंग माॅल की दुकानों को छोड़कर) प्रतिदिन प्रातः 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक खोलने की अनुमति होगी, जबकि शहरी क्षेत्रों में पंजीकृत दुकानें जो एकल, आस-पड़ोस तथा आवासीय परिसरों में स्थित हैं, प्रातः10 बजे से 2 बजे तक खुली रहेगी जबकि शहरी क्षेत्रों के मार्केट, मार्केट कम्पलैक्स तथा शाॅपिंग माॅल की दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं होगी। 

जिला दण्डाधिकारी ने स्पष्ट किया है कि शहरी क्षेत्रों में कर्फ्यू में ढील के दौरान केवल जरूरी वस्तुओं की दुकानें तथा किताबों और लेखन सामग्री वाली दुकानें पूर्व की भांति ही खुलेंगी। दुकानदार को मास्क का प्रयोग करना अनिवार्य होगा तथा सामाजिक दुरी की अनुपालना करनी होगी। सभी दुकानदार केवल 50 प्रतिशत कर्मियों की तैनाती के साथ ही कार्य करेगे।
आदेशों के अनुसार परिवार के एक सदस्य को घर से दुकान तक आवश्यक वस्तुओं खरीदारी, बैंक शाखा तक पैदल आने की प्रातः 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक अनुमति होगी जिसके लिए उसे मास्क पहनना आवश्यक होगा। सभी दुकानदारों को दुकान के आगे सोशल डिस्टेंसिंग की अनुपालना को मध्यनजर रखते हुए 2 मीटर के दुरी पर गोले लगा कर चिन्हित करना होगा। ऐसी दुकान जहां सोशल डिस्टेंसिंग की अनुपालना नहीं हो रही हो उसे तुरन्त पुलिस द्वारा सील किया जायेगा। लोग प्रतिदन सुबह की सैर मास्क लगाकर प्रातः 5.30 बजे से 7 बजे तक सोशल डिस्टेंसिंग की अनुपालना करते हुए कर सकेंगे जिसके लिए स्थानीय निकाय तथा पंचायतीराज संस्थाओं को प्रतिदिन पार्क और गार्डन को सैनेटाईज करना होगा। ई-कोमर्स के माध्यम से आवश्यक सामान बेचने वाली कम्पनियों को अनुमति होगी, जबकि शराब, तम्बांकू, पान गुटखा, च्यूईगम तथा सिगरेट की बिक्री प्रतिबन्धित रहेगी। जिला मेें कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक स्थल, सड़क तथा दीवार पर नहीं थूक सकता है।
आदेशों के अनुसार हेयर कटिंग, सैलुन, बाल काटने की दुकाने, ब्यूटीपार्लर, चाय की दुकाने, रैस्टोरैन्ट, होटल, कैफे, मिठाई बनाने तथा बेचने की दुकाने तथा स्पोर्टस कोम्पलैक्स और जिम इत्यादि पूरी तरह बन्द रहेंगे। प्रदेश के भीतर लोगों की अन्तर जिला आवाजाही के लिए एस डी एम द्वारा पास जारी किए जायेगे। इन आदेशों करने वाले व्यक्ति के विरूद्व भारतीय दण्ड सहिंता 1860 की धारा 269, 270 तथा 188 के तहत कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *