कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर बोले डीसी ऊना..हम क्या कर रहे हैं... चिंता और चिन्तन करें

डीसी ऊना बोले: आज से कर्फ्यू में मिलेंगी कुछ और रियायतें

ऊना: केंद्र सरकार की घोषणा की अनुरूप कोरोना के चलते जिला ऊना में जारी कर्फ्यू के बीच सशर्त कुछ रियायतें दी जाएगीं। इस बारे में जानकारी देते हुए डीसी ऊना संदीप कुमार ने कहा कि कर्फ्यू में ढील 3 मई तक सुबह 7 बजे से 10 बजे तक तीन घंटे के लिए जारी रहेगी। इसके साथ-साथ उचित मूल्य की दुकानें सुबह 7 से 11 बजे तक खुलेंगी। साथ ही निजी तथा सार्वजनिक वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध पूर्व की भांति जारी रहेगा। हालांकि आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई करने वाले वाहनों पर कोई पाबंदी नहीं होगी। शराब के ठेके, गुटखा, सिगरेट व पान मसाला की दुकानें बंद रहेंगी।
डीसी ने कहा कि अब घर से बाहर निकलने पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

20 अप्रैल से खुलने वाले कार्यस्थलों को नियमित रूप से सैनिटाइज करना आवश्यक होगा। नगर निकाय सीमा से बाहर के उद्योग शुरू होंगे। जिसमें ईंट-भट्टे, फूड प्रोसेसिंग यूनिट्स आदि के साथ डेयरी संबंधी सभी गतिविधियां, पोल्ट्री फॉर्म एवं पशुपालन संबंधी कार्य शामिल होंगे। इन कार्यों के लिए मजदूरों को राज्य के भीतर ही एक जगह से दूसरी जगह स्थानांतरित किया जा सकेगा। साथ ही उद्योगों में तैनात कर्मचारियों की मेडिकल इंशोयरेंस भी करनी होगी। कार्य आरंभ करने से पहले औद्योगिक यूनिट्स को महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र या फिर खनन अधिकारी के पास अंडरटेकिंग देनी होगी और उसके बाद उन्हें कार्य आरंभ करने की अनुमति प्रदान की जाएगी।
कुछ निर्माण कार्य भी शुरू होंगे
उपायुक्त संदीप कुमार ने कहा कि कुछ आवश्यक निर्माण कार्यों को भी सशर्त अनुमति प्रदान की जाएगी। सोशल डिस्टेंसिंग व साफ सफाई के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए निर्माण क्षेत्र के मजदूरों से काम लिया जा सकेगा। सड़क, सिंचाई, भवन निर्माण आदि की गतिविधियां हो सकेंगी, जिसके लिए एक कमेटी गठित की जाएगी और यह कमेटी निर्माण कार्यों की अनुमति प्रदान करेगी। इसके अलावा मनरेगा गतिविधियों को शुरू होंगे।
मोबाइल रिपेयर करने वाली दुकानें दो दिन खुलेंगी
डीसी ने बताया कि मोबाइल बेचने व रिपेयर करने वाली दुकानें प्रत्येक बुधवार व शनिवार को 7 बजे से 10 बजे तक खुल सकेंगी। इसके अलावा प्लंबर, इलेक्ट्रिशियन तथा कारपेंटर का काम करने वाले घर-घर जाकर मरम्मत का कार्य कर सकेंगे। इसके लिए वह संबंधित एसडीएम से कर्फ्यू पास के लिए आवेदन कर सकते हैं। स्टेशनरी की दुकानें पहले की तरह सोमवार व वीरवार को सुबह 7 बजे से 10 बजे तक खुली रहेंगी। इसके अलावा आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई के लिए ई-कॉमर्स कंपनियों को अनुमति रहेगी।
58 की रिपोर्ट निगेटिव
उपायुक्त संदीप कुमार ने बताया कि आज 67 सैंपल की रिपोर्ट आई है, जिसमें से 58 नेगेटिव तथा 9 के टेस्ट दोबारा करवाए जाएंगे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *