कोरोना : बहुत से देशों को संभलने का मौका नहीं मिला, हमें मिला है..."हमें कुछ नहीं हो सकता" ऐसे आडंबर, अहंकार और मज़ाक को छोड़ दीजिए!  प्रशासन और सरकार के सहयोगी बनें 

कोरोना : बहुत से देशों को संभलने का मौका नहीं मिला, हमें मिला है…”हमें कुछ नहीं हो सकता” ऐसे आडंबर, अहंकार और मज़ाक को छोड़ दीजिए!  प्रशासन और सरकार के सहयोगी बनें 

  • जरूरत है हमें समय रहते सजग होने की

जीवन सभी का बहुत अनमोल है। इस वक्त पूरा विश्व कोरोना वायरस की महामारी से जूझ रहा है। इस महामारी ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है। आए दिन बढ़ते मौत के आंकड़े वाकये ही भयभीत करने वाले हैं। कोरोना से भारत में आए दिन बढ़ती मौत और इस संक्रमण से ग्रस्त होते लोगों की संख्या में इज़ाफ़ा बहुत खौफनाक कर देना वाला है। पिछले कल 23 मार्च को हिमाचल प्रदेश में कोरोना से एक व्यक्ति की मौत हुई। अफसोस! इसके बावजूद भी लोग अभी भी इस महामारी के प्रति न गंभीर हैं न ही सचेत। पढ़े-लिखे लोगों दवारा ऐसी हरकतें की जा रही हैं जो वाकये हिमाचल के लोगों के लिए भी खतरनाक साबित हो सकती है। प्रशासन और सरकार मूर्ख नहीं है जो इतना सब कर रही है। लॉकडाउन, कर्फ़्यू, घर रहने की बार-बार सलाह, जागरूक रहने का आग्रह सभी नागरिकों से अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाने की अपील की जा  रही है।

  • सभ्य और जिम्मेदार नागरिक बनें. अगर कोई विदेश से लौटे हैं तो प्रशासन को सूचित अवश्य करें

कृप्या अपनी जिम्मेदारियों को समझिए, बाहर से लौटे 2-4 दिन पहले अपने आस-पड़ोस या किसी और के बारे में भी कोई बात पता चलती

कृपया सहयोगी बनें... प्रशासन और सरकार के सभी नियमों का पालन करें

कृपया सहयोगी बनें… प्रशासन और सरकार के सभी नियमों का पालन करें

है तो प्रशासन को सूचित कीजिए। पुलिस को 100 या 104 पर नंबर पर बताइए। प्रशासन और सरकार के हर आदेशों का पालन कीजिए। मज़ाक बन्द कीजिए। कोरोना वायरस मज़ाक नहीं एक ज़हर है। भीड़ खत्म कीजिए, अपने घर पर ही आप सुरक्षित है बिना जरूरी काम के घर से बाहर न निकलें। दूसरों को ये दिखाने की कोशिश मत कीजिए कि आप डरते नहीं या आपको कुछ भी नहीं हो सकता। झूठे दिखावे से बचें। आप अपने साथ अपने परिवार और अपने आस-पास के लोगों की जिंदगी भी खतरे में डाल सकते हैं। सभ्य और जिम्मेदार नागरिक बनें। अगर आप (विदेश) बाहर से आये हैं तो प्रशासन को सूचित करें। अपनी और दूसरों की जिंदगी से खिलवाड़ न करें। जो भी कोई व्यक्ति/ आपके परिवार का सदस्य या परिचित पिछले 28 दिनों के मध्य विदेश से लौटा है या आने वाले दिनों में भी विदेश से वापिस लौटता है तो इसकी सूचना आप पुलिस को दें।

  • सजग, सतर्क और सुरक्षित रहें
    कृपया सहयोगी बनें… प्रशासन और सरकार के सभी नियमों का पालन करें

देशभर में लोगों को बार-बार आगाह किया जा रहा है सजग, सतर्क और सुरक्षित रहें और जितना मुमकिन हो घर पर ही रहें। मगर सड़कों पर धड़ल्ले से गाड़ियां चल रही हैं सड़कों पर लोग घूम रहे हैं। शराब के ठेके तक खुले हुए हैं। आखिर लोग इस महामारी से क्यों खौफ नहीं खा रहे। सशक्त देश कोरोना जैसी खतरनाक महामारी से दहशत में हैं तो इधर हम तो कितने सशक्त हैं सब जानते हैं। आए दिन हम अपनी स्वास्थ्य प्रणालियों की खामियों को कितना कोसते हैं ऐसे में हम कल्पना भी नहीं कर सकते कि हमारा देश हमारे राज्य कौन सी त्रासदी में पहुंच सकते हैं। जरूरत है समय रहते हमें सजग होने की। सरकार और प्रशासन के साथ तालमेल बनाए रखने की, सहयोग करने की। लापरवाही और अहंकार दोनों आप और आपके अपनों पर भारी पड़ सकते हैं। कृपया सहयोगी बनें। प्रशासन और सरकार के सभी नियमों का पालन करें और अपने परिवार को भी नियमों के दायरे में रखें।

सभ्य और जिम्मेदार नागरिक बनें.

सभ्य और जिम्मेदार नागरिक बनें.

आडंबर और अहंकार को छोड़ दीजिए, जो आपके लिए अपने घर से बाहर रहकर आप ही जैसे लोगों की मदद के लिए तत्पर हैं उन्हें सहयोग दीजिए, घर पर रहें सुरक्षित रहें। बेवजह सड़कों पर निकलना बंद कीजिए। गंभीरता से सरकार और प्रशासन के नियमों का पालन करें। “हमें कुछ नहीं हो सकता” ऐसे आडंबर, अहंकार और मज़ाक को छोड़ दीजिए, जो आपके लिए अपने घर से बाहर रहकर आप ही जैसे लोगों की मदद के लिए तत्पर हैं उन्हें सहयोग दीजिए, घर पर रहें सुरक्षित रहें। बेवजह सड़कों पर निकलना बंद कीजिए…गंभीरता से सरकार और प्रशासन के नियमों का पालन करें। पूरा विश्व इस वक्त महामारी से जूझ रहा है।

सभी बहुत मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं। रोज मिलने वाले समाचार हमें भयभीत कर रहे हैं। आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो हर घण्टे आंकडें कम नहीं, बढ़ ही रहे हैं। दुनिया के बहुत से देशों को संभलने का मौका नहीं मिला, हमें मिला है। आज हम ठीक हैं कल हममें से ही कोई इस महामारी का शिकार हो सकता है और बढ़ते आंकड़ों में शामिल हो सकता है। हालात की गंभीरता को समझें।

  • एक बार फिर आप सभी से विनती है घर पर रहें सुरक्षित रहें।

जय हिन्द जय भारत

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *