हिमाचल: प्रदेश में कोरोना से दो और लोगों की मौत

आयुर्वेदिक विभाग ने कोरोना से बचाव को लेकर जारी की एडवाईजरी

हमीरपुर: आयुर्वेदिक विभिाग हमीरपुर की ओर से कोरोना से बचाव को लेकर जिला आयुर्वेदिक / सर्वेलैंस अधिकारी हमीरपुर सरिता राणा ने एडवाईजरी जारी की है ताकि जिला में अधिक से अधिक लोग कोरोना से बचाव को लेकर जागरूक हो सकें।

कोरोना वॉयरस से बचाव के लिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने हाथ को सीधा, उल्टा, मुट्ठी, अंगूठा, नाखुन और कलाई को साफ करते हुए बार-बार साबुन/लिक्विड हैंड-वॉश से 20 सैकेंड तक धोना चाहिए। इसके अतिरिक्त खांसते, छींकते समय बार-बार मुंह पर रूमाल रखें अथवा कोहनी में छींके। भीड़-भाड़ वाले स्थान में जाने से बचें। कोरोना के लक्ष्णों वाले व्यक्तियों से करीव एक मीटर की दूरी बनाए रखें। बार- बार नाक , आंख व मुंह को न छूएं। 70 प्रतिशत से अधिक मात्रा वाले हैंड सेनीटाईजर का ही प्रयोग करें।

एडवाईजरी के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति स्वच्छता का विशेष ध्यान रखे तथा अपने घर, आस-पास व विशेषकर दरवाजे के हैंडल इत्यादि को साफ रखें। हाथ मिलाने व गले मिलने से बचें। संतुलित आहार लें तथा नियमित रूप से योगा को अपनाएं। गले में दर्द, बुखार व खांसी एवं सांस लेने में परेशानी होने पर (विशेषकर जिसका विदेश भ्रमण इतिहास हो) के बारे में तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें अथवा 104 नम्बर पर कॉल करें।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

  −  3  =  1