सोलन : कोरोना पीड़ित महिला की मौत के बाद झाड़माजरी का इलाका किया गया पूरी तरह से सील

भारत में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 81 हुई…

नई दिल्ली : देश में कोरोना के संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 81 तक पहुंच गई है। हेल्थ मिनिस्ट्री के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने बताया कि अभी तक सामने आए 81 मामलों में 64 भारतीय, 16 इटली और एक कनाडा का नागरिक है। उन्होंने कहा कि यह हेल्थ इमरजेंसी नहीं है।

भारत में अभी तक 13 राज्यों में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 81 हो गई है। वहीं एक व्यक्ति की मौत भी हुई हैं। कर्नाटक में एक 76 वर्षीय व्यक्ति की इससे मुत्यु हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार शुक्रवार 13/03/2020 सुबह 10 बजे तक मरीजों की संख्या 75 थी। मंत्रालय के इस रिपोर्ट के अनुसार अभी तक एयरपोर्ट पर 11,14,025 लोगों की स्क्रीनिंग हुई है। बता दें कि तेजी से कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्यों में इसके प्रसार को रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर पर कहा गया है कि देश में कोरोना वायरस के पुष्ट मरीजों की संख्या 81 हो गई है और इनमें से 64 भारतीय, इटली के 16 नागरिक हैं और 1 कनाडा का एक नागरिक है।

इन सभी लोगों के संपर्क में आए लोगों की ट्रेसिंग की जा रही है और अभी तक इस तरह के मरीजों के संपर्क में आए 4000 से अधिक लोगों को निगरानी में रखा गया है। देश में जो 81 मामले सामने आए हैं, उनमें से 3 केरल के हैं। उपचार के बाद इन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। सफदरजंग अस्पताल में सात और लोग इस बीमारी से पूरी तरह उबर चुके हैं।

बता दें कि कोरोना वायरस का प्रकोप और न बढ़े इसे लेकर सरकार और भी कदम उठा रही है। शुक्रवार को सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर सेना ने एक महीने तक सभी भर्तियों पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही लोगों से ट्रैवल न करने की अपील की गई है।

  • दिल्ली: 31 मार्च तक सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद। यहां सिनेमाघर भी बंद किए गए हैं। आईआईटी दिल्ली ने छात्रों को 15 मार्च तक छात्रावास छोड़ने को कहा है।
  • बिहार: सरकार ने 31 मार्च तक स्कूल, कॉलेज और सिनेमा हॉल बंद करने का आदेश दे दिया है।
  • महाराष्ट्र: महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई, नवी मुंबई, ठाणे, नागपुर, पिंपरी-चिंचवाड़ के सभी मॉल, थिएटर, जिम और स्विमिंग पूल को 30 मार्च तक बंद रखने का आदेश दिया है। महाराष्ट्र के पुणे और पिपरी चिंचवाड में स्कूल और कॉलेजों को बंद किया गया है।
  • हरियाणा: हरियाणा से जुड़े 5 एनसीआर जिलों और हरियाणा राज्य के सभी स्कूल- कॉलेजोंऔर विश्वविद्यालयों में 31 मार्च तक छुट्टी।
  • जम्मू: सभी शैक्षणिक संस्थान निजी और सरकारी दोनों 31 मार्च तक बंद रखने के आदेश।
  • मध्य प्रदेश: अगले आदेश तक सभी स्कूल बंद।
  • श्रीनगर: सभी स्कूल कॉलेज ट्यूशन सेंटर 31 मार्च तक बंद रहेंगे।
  • केरल: 31 मार्च तक सभी स्कूल बंद.कर्नाटक: सभी स्कूल एक सप्ताह के लिए बंद।
  • यूपी: स्कूल 22 मार्च तक बंद (उन स्कूलों में आदेश लागू नहीं होगा जहां परीक्षाएं चल रही हैं।

 

केन्द्र सरकार ने इटली की राजधानी रोम में फंसे भारतीयों की जांच के लिए जो टीम भेजी थी, वह वहां पहुंच गई है और इस टीम के चार चिकित्सक अपने साथ पर्याप्त सामग्री एवं उपकरण ले गए हैं ताकि भारतीयों के नमूनों को एकत्र कर सकें और भारत लाकर तत्काल इनका उपचार किया जा सके। (एजेंसियां)

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *