हिमाचल बजट 2020-21 : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने की ऐतिहासिक पहल, ई-बजट से शुरू किया बजट पेश

हिमाचल बजट 2020-21 : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने की ऐतिहासिक पहल, ई-बजट से शुरू किया बजट पेश

  • कैबिनेट को भी आगामी वर्ष में किया जायेगा ई-कंप्यूटरीकृत

शिमला: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए बजट पेश करते हुए ऐतिहासिक पहल की है। सीएम के बजट भाषण के साथ हिमाचल में एक नए इतिहास की शुरुआत हुई है। ऐसा इसलिए क्योंकि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने की दृष्टि से ई-बजट प्रस्तुत किया है, यानि मुख्यमंत्री ने इस बार अपने बजट भाषण को पेपर से नहीं बल्कि लैपटॉप से पढ़ा।

देश की प्रथम ई-विधानसभा में सीएम जयराम ठाकुर ने पहली बार इस तरह बजट पेश किया है। यह पहल करने वाले जयराम ठाकुर हिमाचल के पहले मुख्यमंत्री हैं। हालांकि हिमाचल में ई विधान प्रणाली की शुरुआत पूर्व सरकार के समय हुई थी लेकिन ई बजट आज तक प्रस्तुत नहीं हुआ था। आज जैसे ही मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विधानसभा सदन में अपने भाषण की शुरूआत की तो उन्होंने लैपटॉप से पढ़ना शुरू किया। ऐसे में सदन का माहौल देखते ही बना, इस पहल को देखकर सभी उत्साहित नजर आए। वहीं मुख्यमंत्री ने कहा कि कैबिनेट को भी आगामी वर्ष में ई-कंप्यूटरीकृत किया जायेगा। 

बता दें कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर टैक्नोलॉजी का भरपूर इस्तेमाल करते हैं और जनता से भी आग्रह करते हैं कि डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने के लिए टैक्नोलॉजी को अपनाएं। बहरहाल आज भी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ई-बजट प्रस्तुत कर यह संदेश देने का प्रयास किया है। इस तरह की पहल से समय और कागजों की काफी बचत हो सकेगी। हिमाचल सरकार ने प्रदेश सचिवालय में ई ऑफिस की शुरूआत की है। इसके अंतर्गत काफी हद तक फाइलों के झंझट से छुटकारा मिल सकेगा। वहीं ई डिस्ट्रक्ट जैसी सुविधाएं भी राज्य में शुरू की गई हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *