सेना भर्ती रैली: रामपुर में चार जिलों से करीब 20 हजार अभ्यर्थी लेंगे हिस्सा

सेना भर्ती रैली: रामपुर में चार जिलों से करीब 20 हजार अभ्यर्थी लेंगे हिस्सा

  • डीसी शिमला ने दिए अभ्यर्थियों के ठहरने की उचित व्यवस्था करने के अधिकारियों को निर्देश

शिमला: सेना भर्ती कार्यालय शिमला द्वारा आयोजित किए जाने वाली भर्ती रैली के लिए सभी उचित प्रबंध किए जाने बारे आज बैठक आयोजित की गई, जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने की।

उन्होंने बताया कि सेना भर्ती रैली रामपुर में 15 अप्रैल से 23 अप्रैल, 2020 तक आयोजित की जा रही है। इस रैली में चार जिलों सोलन, शिमला, सिरमौर व किन्नौर के लगभग 20 हजार अभ्यर्थी भाग लेंगे।

उन्होंने अभ्यर्थियों के ठहरने की उचित व्यवस्था करने के लिए संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को बच्चों के ठहरने के लिए कमेटी हाल, बुशैहर सदन रामपुर में उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

उपायुक्त ने लोक निर्माण विभाग को सेना भर्ती रैली मैदान को समतल करने बारे निर्देश दिए। उन्होंने नगर परिषद रामपुर को अस्थाई शौचालय बनाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने पानी की उचित व्यवस्था बनाए रखने के लिए, बिजली व्यवस्था को सुचारू रखने, अग्निशमन, स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं प्रदान करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

उपायुक्त ने क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को सरकारी बसों में अभ्यर्थियों को लाने व ले जाने के उचित प्रबंध करने के निर्देश दिए। उन्होंने अभ्यर्थियों को रामपुर से गणतव्य स्थानों तक पहुंचाने के लिए बसों की समुचित व्यवस्था करवाने के निर्देश दिए।

उन्होंने सेना के उच्च अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करने के लिए अतिरिक्त उपायुक्त व उपमण्डलाधिकारी (रामपुर) को नोडल अधिकारी तैनात किया ताकि भर्ती प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाया जा सके।

उपायुक्त ने सभी विभागों के अधिकारियों से इस सेना भर्ती रैली के सफल आयोजन के लिए पूर्ण सहयोग देने को कहा। उन्होंने अभ्यर्थियों के भोजन की व्यवस्था करने को भी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

उपायुक्त ने बताया कि जिस जगह पर भर्ती रैली का आयोजन किया जाना है वह कार्य क्षेत्र जिला कुल्लू के भी अंतर्गत आता है। इसके लिए उपायुक्त कुल्लू से भी विचार-विमर्श किया जाएगा।

उपायुक्त ने सेना भर्ती रैली के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस विभाग के अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिए ताकि कोई अप्रिय घटना न हो।

उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को सेना भर्ती रैली के दौरान समुचित संख्या में स्टाफ की तैनाती के लिए कहा। उन्होंने इस दौरान सफाई की विशेष व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए।

उन्होंने अभ्यर्थियों के प्रमाण-पत्र व अन्य दस्तावेजों की जांच के लिए शिक्षा विभाग तथा जिला युवा सेवाएं व खेल विभाग को निर्देश दिए।

तनवीर सिंह मान, निदेशक, आर्मी भर्ती कार्यालय शिमला ने बताया कि इस सेना भर्ती में युवा सैनिक जनरल ड्यूटी, सैनिक तकनीकी और सैनिक लिपिक/स्टोरकीपर तकनीकी पदों के लिये आवेदन दे सकते हैं। उन्होंने बताया कि इन पदों के लिए 16 फरवरी से 31 मार्च, 2020 तक रजिस्ट्रेशन की जा सकती है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *