मुख्यमंत्री ने की रानीताल में जल शक्ति विभाग का उप-मंडल कार्यालय खोलने की घोषणा

मुख्यमंत्री ने की रानीताल में जल शक्ति विभाग का उप-मंडल कार्यालय खोलने की घोषणा

 

  • बोले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र त्यारा होगा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के रूप में स्तरोन्नत

कांगड़ा : कांगड़ा जिला के तक्कीपुर में 6.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित राजकीय महाविद्यालय का शुभारंभ करने के पश्चात् मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार युवाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि हिमाचल प्रदेश शिक्षा के क्षेत्र में देश का अग्रणी राज्य बन सके। उन्होंने राजकीय महाविद्यालय तक्कीपुर का नाम राजकीय अटल बिहारी वाजपेयी महाविद्यालय करने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले दो वर्षों में राज्य सरकार ने प्रदेश के हर क्षेत्र का समान व संतुलित विकास तथा समाज के प्रत्येक वर्ग का कल्याण सुनिश्चित किया है।  मुख्यमंत्री ने कहा कि कांगड़ा जिला प्रदेश का सबसे बड़ा जिला है और राज्य सरकार इसका विकास करने के लिए प्रतिबद्ध है। जिले में बेहतर आवागमन की सुविधा के लिए फोरलेन परियोजना कार्य को हाथों में लिया जाएगा ताकि जिला को मुख्य पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा सके। उन्होंने कहा कि गग्गल हवाई अड्डे का विस्तार करने का प्रयास किया जाएगा ताकि बड़े जहाज यहां पर उतारे जा सकें।

मुख्यमंत्री ने रानीताल में जल शक्ति विभाग का उप मंडल कार्यालय व ठाकुर द्वारा में कनिष्ठ अभियंता अनुभाग खोलने की घोषणा की। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र त्यारा को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के रूप में स्तरोन्नत करने, राजकीय महाविद्यालय तक्कीपुर में विज्ञान की कक्षाएं शुरू करने की भी घोषणा की। उन्होंने राजकीय उच्च विद्यालय तक्कीपुर को स्तरोन्नत कर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बनाने की घोषणा की और कहा कि राजकीय महाविद्यालय मटौर को सुदृढ़ किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में नाबार्ड के अंतर्गत 5.82 करोड़ रुपये की लागत से रेलवे लाईन पर पुल बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कांगड़ा विधान सभा क्षेत्र के दौलतपुर में जल जीवन मिशन के अंतर्गत 17.78 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके पहले, मुख्यमंत्री ने 5.54 करोड़ रुपये से बने राजकीय पालटैक्निकल महाविद्यालय कांगड़ा के प्रशासनिक भवन का भी शुभारंभ किया।

उन्होंने बचत भवन में निर्मित लिफ्ट का शुभारंभ किया और 3.61 करोड़ रुपये से बनने वाली राजस्व कालोनी कांगड़ा, 67.43 लाख रुपये से बनने वाले लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह के अतिरिक्त कार्य की भी आधारशीला रखी।

जय राम ठाकुर ने 15.20 करोड़ से स्तरोन्नत किए जाने वाले कांगड़ा से गाहलियां वाया राजल, वोहड़कवालू सड़क, 2.24 करोड़ रुपये से बनने वाली मटौर से कोहाला अपरेहर सड़क और दो करोड़ रुपये से स्तरोन्नत की जाने वाली इच्छी, सहौरा, पेहग डोडन ट्याली, अब्दुलापुर, जमानाबाद, कांगड़ा सड़क का भूमि पूजन किया। उन्होंने 1.49 करोड़ रुपये से बनने वाली कोटवाला से जमानाबाद सम्पर्क सड़क का भी भूमि पूजन किया।

उन्होंने जलारी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की आधारशीला रखी। उन्होंने 3.25 करोड़ रुपये से बनने वाले सम्पर्क सड़क मार्ग कटवाल लाहर से रूहालकर, 1.80 करोड़ रुपये डुघैल, जनयांकर, राह-हर जलारी सड़क स्तरोन्नत कार्य और 1.18 करोड़ रुपये से बनने वाली ग्राम पंचायत धामर धुंदनी बाग से घटट्ा सड़क, 2.23 करोड़ रुपये से स्तरोन्नत की जाने वाली धुंदनी बाग से घट्टा, धामर, कुल्थी सड़क का भूमि पूजन किया। उन्होंने 3.25 करोड़ रुपये से निर्मित कटवाल लहर से रूहालकर सड़क का शुभारंभ किया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *