केंद्र सरकार की घोषणाएं महत्वपूर्ण हैं, 2022 तक किसानों की आय को करेगी दोगुना : भाजपा प्रदेशाध्यक्ष

केंद्र सरकार की घोषणाएं महत्वपूर्ण हैं, 2022 तक किसानों की आय को करेगी दोगुना : भाजपा प्रदेशाध्यक्ष

  • देश के हर इनकम टैक्स भुगतानकर्ता के लिए एक बहुत बड़ी राहत

शिमला : भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने केंद्रीय सरकार के आम बजट 2020 की सराहना करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चलने वाली सरकार ने जो आज आम बजट पेश किया है वह अन्य महीनों में अति विशिष्ट दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा केंद्र सरकार की घोषणाएं महत्वपूर्ण हैं। 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए केंद्र सरकार काम करेगी। उन्होंने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 16 सूत्रीय कार्यक्रम बनाया है जिसमें 100 जिलों में संचार व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए व्यंजन प्रयास किए जाएंगे, सोलर पंप लगाने की दिशा में किसान को बहुत बड़ी राहत दी जाएगी और जो पंप बिजली से जुड़े हैं उनको भी सोलर ऊर्जा से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा इस बजट में जैविक खेती पर बल दिया गया है और सरकार की ओर से जैविक खेती के लिए किसानों को विशिष्ट सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि दूध के उत्पादन को दोगुना करने के लिए कार्य किए जाएंगे, कोल्ड स्टोर,कोल्ड चेन और प्रोसेसिंग यूनिट पर भी विशेष ध्यान दिया गया है। यह सभी निर्णय किसानों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि देश के हर इनकम टैक्स भुगतानकर्ता के लिए एक बहुत बड़ी राहत है पांच लाख तक की सालाना आय पर कोई कर नहीं। पांच से साढ़े सात लाख के बीच अब 10 प्रतिशत की दर लागू होगी।

  • 7.5 से 10 लाख के बीच की आय पर अब 15 प्रतिशत की दर लागू होगी।
  • 10 लाख से 12.5 लाख के बीच की आय पर 20 फीसदी की दर लागू होगी।
  • 12.5 लाख से 15 लाख के बीच की आय पर 25 फीसदी की दर लागू होगी
  • 15 लाख से ऊपर की आय पर 30 फीसदी की दर से कर लगता रहेगा।
  • नई कर व्यवस्था करदाताओं के लिए वैकल्पिक होगी।
  • इनकम टैक्स भुगतानकर्ता को लगभग हर वर्ष ₹100000 तक का फायदा होने जा रहा है ।

उन्होंने कहा कि इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में यह बजट एक नए अध्याय की शुरुआत कर रहा है हर जिले में एक्सपोर्ट पार्क खुलने जा रहा है जोकि इस क्षेत्र के लिए बहुत लाभकारी सिद्ध होने वाला है । उन्होंने कहा इस बजट में चौतरफा विकास दिख रहा है जैसे कि आधारिक संरचना, हवाई सेवा और रेल सेवा ।

पेयजल इस बजट का मुख्य आकर्षण रहने वाला है हर घर को नल और जल से जोड़ने का एक संकल्प भारत सरकार ने लिया है जो कि हिमाचल प्रदेश के किसान और बागवानों के लिए बहुत लाभकारी सिद्ध होने जा रहा है। केंद्र सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में और औषधियों के क्षेत्र में भी बड़े कदम उठाए हैं इसी प्रकार चाहे वह शिक्षा का क्षेत्र हो या युवाओ को नए अवसर प्रदान करने का प्रयास हो।

 

 

 

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *