शिमला: जानें बर्फ के कारण कहाँ यातायात बहाल तो कहाँ हुआ अवरूद्ध…

शिमला: जानें बर्फ के कारण कहाँ यातायात बहाल तो कहाँ है अवरूद्ध…

रीना ठाकुर/शिमला:  भारी बर्फबारी के कारण जिला में अवरूद्ध मार्गों को खोलने तथा अन्य व्यवस्थाओं को सामान्य बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित कर सभी सम्बद्ध विभागों द्वारा निरंतर कार्य किया जा रहा है। अतिरिक्त उपायुक्त अपूर्व देवगन ने यह जानकारी आज यहां दी। उन्होंने बताया कि शिमला नगर में सभी मुख्य व सम्पर्क मार्ग खोल दिए गए हैं जबकि शिमला ग्रामीण में अधिक बर्फ वाले 24 सम्पर्क मार्ग, ठियोग क्षेत्र में 60 सम्पर्क मार्ग अवरूद्ध है।  
शिमला-चौपाल मुख्य मार्ग छोटे वाहनों के लिए खोल दिया गया है जबकि इस क्षेत्र में 52 सम्पर्क मार्ग अभी भी अवरूद्ध है। शिमला-रोहडू मार्ग छोटे वाहनों के लिए सुचारू कर दिया गया है जबकि रोहडू में 35, टिक्कर में 24 व चिढ़गांव में 25 अन्य सम्पर्क मार्ग अवरूद्ध हैं। रामपुर मार्ग सुचारू किया गया है जबकि इस क्षेत्र में 25 सम्पर्क मार्ग अभी भी अवरूद्ध है। कुमारसैन के तहत नारकंडा को छोटे वाहनों के लिए खोला गया है जबकि इस क्षेत्र में 20 अन्य सम्पर्क मार्ग बंद है। रोहडू से डोडराक्वार तथा इस क्षेत्र के 20 अन्य सम्पर्क मार्ग भारी बर्फबारी के कारण अवरूद्ध है।
उन्होंने बताया कि जिला के विभिन्न क्षेत्रों में 105 जेसीबी तथा 25 अन्य मशीनें तथा श्रमिक सड़क मार्गों को खोलने के लिए दिन-रात युद्ध स्तर पर कार्य कर रहे हैं। जिला में फिस्लन भरी सड़कों पर रेत फैंकने का कार्य किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि शिमला शहरी, शिमला ग्रामीण व कुमारसैन में विद्युत आपूर्ति सामान्य बनी हुई है जबकि ठियोग के मतियाना क्षेत्र में 01 डीटीआर, रामपुर में 25 डीटीआर, चैपाल क्षेत्र में 306 डीटीआर, रोहडू में 426 डीटीआर, जुब्बल में 313 डीटीआर तथा डोडरा क्वार में 19 डीटीआर बंद होने की वजह से विद्युत आपूर्ति बाधित हुई है, जिसे बहाल करने के लिए विभागीय अधिकारी कार्य कर रहे हैं।    
उन्होंने बताया कि शिमला ग्रामीण में हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसें बर्फ बाहुल्य क्षेत्रों में नहीं चलाई गई है जबकि रामपुर के लिए बस वाया धामी भेजी जा रही है। उन्होंने बताया कि ठियोग, चैपाल, रोहडू, कुमारसैन व डोडरा क्वार के लिए निगम की बसें नहीं चलाई गई है। उन्होंने कहा कि जिला में पेयजल आपूर्ति सामान्य है तथा कहीं से भी किसी प्रकार की सड़क दुर्घटना की सूचना नहीं आई है। शिमला नगर, इसके आस-पास व जिला के अन्य क्षेत्रों में सब्जी, दूध व ब्रैड की आपूर्ति सामान्य बनी हुई है तथा जिला के अन्य क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं का पर्याप्त भण्डारण सुनिश्चित किया गया है।
उन्होंने स्थानीय नागरिकों व पर्यटकों से अपील की कि अधिक बर्फबारी की स्थिति में वाहन न चलाए। भारी बर्फबारी अथवा तूफान आने पर वाहन को रोक दें तथा अपनी फोग लाईट आॅन रखें। उन्होंने कहा कि ठंड से बचने के लिए पर्याप्त एहतियात बरतें तथा पर्यटक अपने साथ कम्बल, गर्म कपड़े, गर्म पानी की बोतलें आदि की समूचित व्यवस्था सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि किसी भी आपात स्थिति में जिला आपदा प्रबंधन सेल के हेल्पलाईन नम्बर 1077 व दूरभाष नम्बर 0177-2800880, 2800881, 2800882, 2800883 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

85  −    =  76