प्रदेश सरकार के अढ़ाई वर्ष पूरे होने के उपलक्ष पर कांग्रेसियों ने मनाया जश्न

प्रदेश सरकार के अढ़ाई वर्ष पूरे होने के उपलक्ष पर कांग्रेसियों ने मनाया जश्न

  • प्रदेश सरकार के अढ़ाई वर्ष पूरे होने के उपलक्ष पर कांग्रेस ने मनाया जश्न

    जनता को गुमराह करने पर मुख्यमंत्री ने की विपक्ष की आलोचना

    जनता को गुमराह करने पर मुख्यमंत्री ने की विपक्ष की आलोचना

  • ऐतिहासिक एवं भव्य रैली का गवाह बना ऊना का इंदिरा गांधी स्टेडियम
  • भारी संख्या में लोग और स्वर लहरियों के बीच झूमते-गाते विभिन्न जिलों के सांस्कृतिक दल हुए भी कार्यक्रम में शामिल
  • जनता को गुमराह करने पर मुख्यमंत्री ने की विपक्ष की आलोचना
  • मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के साथ लोगों का अथाह विश्वास और अपार स्नेह : अंबिका सोनी
  • अंबिका सोनी के साथ मुख्यमंत्री खुली जीप में सभा स्थल पर पहुंचे
  • विपक्ष के नेता हमेशा आलोचना और दूसरों पर कीचड़ उछालने का करते हैं काम: वीरभद्र सिंह
ऐतिहासिक एवं भव्य रैली का गवाह बना ऊना का इंदिरा गांधी स्टेडियम

ऐतिहासिक एवं भव्य रैली का गवाह बना ऊना का इंदिरा गांधी स्टेडियम

शिमला: ऊना का इंदिरा गांधी स्टेडियम आज प्रदेश सरकार का अढ़ाई वर्ष का

कार्यकाल पूरा होने के मौके पर आयोजित ऐतिहासिक एवं भव्य रैली का गवाह बना। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव अंबिका सोनी, मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुखविंदर सिंह, प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष बृज बिहारी लाल बुटेल सहित मंत्रिमंडल के सभी सदस्य इस अवसर पर मौजूद रहे।

40 डिग्री से अधिक पारा चढ़ने के बावजूद हजारों की संख्या में लोगों ने भरपूर जोश के साथ रैली में भाग लेकर मुख्यमंत्री और प्रदेश सरकार में अपने गहरे विश्वास का प्रमाण दिया। अंबिका सोनी के साथ मुख्यमंत्री खुली जीप में सभा स्थल पर पहुंचे। उनके साथ भारी संख्या में लोग और स्वर लहरियों के बीच झूमते-गाते विभिन्न जिलों के सांस्कृतिक दल भी शामिल थे।

सोनी ने इस अवसर पर भव्य रैली के आयोजन पर बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के साथ लोगों का अथाह विश्वास और अपार स्नेह है।

भाजपा शासित राज्य सरकारों पर कड़ा प्रहार करते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे ललित मोदी का बचाव कर रही हैं। उन्होंने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का ज़िक्र करते हुए कहा कि फर्जी डिग्री के मामले में विवादों में आने के बाद उन्हें अपने पद पर बने रहने का कोई अधिकार नहीं है। उन्हें स्वयं त्याग पत्र दे देना चाहिए अन्यथा प्रधानमंत्री उन्हें पद से हटा दें।

एनडीए सरकार को किसान विरोधी करार देते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी भू-अधिग्रहण बिल का विरोध करती है और इसके

प्रदेश सरकार के अढ़ाई वर्ष पूरे होने के उपलक्ष पर कांग्रेसियों ने मनाया जश्न

प्रदेश सरकार के अढ़ाई वर्ष पूरे होने के उपलक्ष पर कांग्रेसियों ने मनाया जश्न

खिलाफ देश भर में लंबी लड़ाई लड़ेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने इस मुद्दे पर देश के लोगों तक पहूंचने और समस्या के समाधान के लिए ‘जमीन वापसी’ वैबसाइट आरंभ की है।

सोनी ने कहा कि एनडीए ने आम चुनाव से पहले ‘वन रैंक, वन पैंशन’ के मुद्दे पर लुभावना वायदा किया लेकिन बाद में अपनी बात से पलट गई। कांग्रेस महासचिव राहलु गांधी ने इस मामले में पुरजोर तरीके से आवाज उठाई है और कांग्रेस पार्टी केंद्र पर दबाव बनाएगी कि पूर्व सैनिकों के हित में इसे लागू किया जाए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने एलपीजी पर सब्सीडी को कम किया है और शिक्षा एवं स्वास्थ्य क्षेत्र में अनेक योजनाओं के अंतर्गत मिल रही सब्सीडी को खत्म करने का भी प्रस्ताव रखा है, जिसका असर आदमी पर पड़ेगा।

वीरभद्र सिंह ने इस अवसर पर कहा कि इस रैली को वर्ष के आरंभ में आयोजित करने का प्रस्ताव था लेकिन किन्हीं कारणों से उस समय रैली आयोजित नहीं की जा सकी। रैली को लेकर विपक्ष द्वारा की जा रही टिप्पणियों पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि विपक्ष का शोर-शराबा अनावश्यक और सोच से परे है। उन्होंने हैरानी व्यक्त की विपक्ष के नेता हमेशा आलोचना और दूसरों पर कीचड़ उछालने का काम करते हैं। रैली में शामिल होने पर उन्होंने अंबिका सोनी का आभार व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को सस्ती दरों पर खाद्यान्न उपलब्ध करवाना प्रदेश सरकार की जिम्मेवारी और सस्ता राशन प्रदान करने पर हो रहे नुकसान की भरपाई प्रदेश सरकार कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 37 लाख उपभोक्ताओं को राजीव खाद्यान्न अन्न योजना के अंतर्गत खाद्य सुरक्षा प्रदान की जा रही है। सरकार जल्दी ही सभी उपभोक्ताओं को डिजिटल राशन कार्ड उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने प्रदेश सरकार के अब तक के कार्यकाल के दौरान अर्जित उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार ने कांग्रेस पार्टी के चुनाव घोषणा-पत्र में किए वायदों को पूरा करने के साथ-साथ अनेक ऐसे महत्वपूर्ण कार्य भी किए हैं, जो घोषणा पत्र का हिस्सा नहीं थे।

भारी संख्या में लोग और स्वर लहरियों के बीच झूमते-गाते विभिन्न जिलों के सांस्कृतिक दल हुए भी कार्यक्रम शामिल

भारी संख्या में लोग और स्वर लहरियों के बीच झूमते-गाते विभिन्न जिलों के सांस्कृतिक दल हुए भी कार्यक्रम में शामिल

एनडीए सरकार पर हमला बोलते हुए वीरभद्र सिंह ने कहा कि चुनाव के समय जो आसमानी दावे एनडीए ने किए थे, वो धराशायी हो गए हैं। काला धन वापस लाने में केंद्र सरकार विफल रही है और सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं में सब्सीडी प्रदान नहीं कर पाई है, जिसके कारण आम आदमी ठगा-सा महसूस कर रहा है।

उन्होंने कहा कि वह हमेशा ही रचनात्मक आलोचना का स्वागत करते रहे हैं, परन्तु प्रदेश में विपक्ष का रवैया हमेशा ही नकारात्मक रहा है और विधानसभा सत्र के दौरान भी विकासात्मक चर्चा में भाग लेने के बजाए विपक्ष हमेशा ही अपनी जिम्मेदारी से भागता रहा है। उन्होंने कहा कि 80 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को पैंशन लाभ के लिए अपनी आयु सम्बन्धी प्रमाण पत्र की कोई आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों की मासिक पैंशन को 1100 रुपये बढ़ाया गया है।

वीरभद्र सिंह ने इस अवसर पर सूचना एंव जन सम्पर्क विभाग द्वारा प्रदेश सरकार की अढ़ाई वर्ष के दौरान विकासात्मक उपलब्धियों पर तैयार की गई पुस्तिका, गिरिराज साप्ताहिक के विशेष संस्करण तथा वृत्तचित्र का विमोचन किया। उन्होंने इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई विकासात्मक प्रदर्शनियों व उनके व्यक्तिगत जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का लोकार्पण किया। इन प्रदर्शनियों में 45 से अधिक विभागों द्वारा राज्य के विकास को दर्शाया गया।

प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष सुखविन्दर सिंह ठाकुर एवं सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री विद्या स्टोक्स ने भी जनसभा को सम्बोधित किया।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि भाजपा का प्रदेश के विकास में कोई भी योगदान नहीं है। उन्होंने कहा कि पूर्व में जनसंघ, जो अब भाजपा है, ने पूर्ण राज्यत्व का विरोध किया था, जो दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि उस समय जनसंघ ने पूर्ण राज्यत्व का ‘स्टेट हुड को मारो ठुड’ के नारे से विरोध किया था।

परिवहन मंत्री जी.एस. बाली ने इस अवसर कहा कि सूचना और शिक्षा का अधिकार पूर्व यू.पी.ए. सरकार की देन है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य मंे बांऊसरों को इजाजत नहीं देगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस हमेशा ही विकास में विश्वास करती आई है।

उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए सर्वप्रथम प्रदेश सरकार के अढ़ाई वर्ष पूरे होने पर आयोजित इस समारोह में शामिल होने के लिए लोगों का आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि भाजपा ने इस आयोजन का सर्वाधिक प्रचार किया, क्योंकि वे हमेशा ही इस आयोजन के बारे में अप्रासंगिक ब्यानबाजी करते रहे। उन्होंने लोगों से आगामी अढ़ाई वर्षों में सरकार को इसी तरह का सहयोग देने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि भाजपा हमेशा मुख्यमंत्री को बदनाम करने का प्रयास करती रही है और पूर्व में वीरभद्र सिंह के खिलाफ दो मामले

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के साथ लोगों का अथाह विश्वास और अपार स्नेह : अंबिका सोनी

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के साथ लोगों का अथाह विश्वास और अपार स्नेह : अंबिका सोनी

दाखिल किए गए, जिसमें मुख्यमंत्री पाक-साफ निकले। उन्होंने कहा कि सी.बी.आई. द्वारा श्री वीरभद्र सिंह के खिलाफ एक मामले में प्रारम्भिक जांच विपक्ष द्वारा रचित राजनीतिक ड्रामा मात्र है, जबकि यह मामला पहले ही न्यायालय के विचाराधीन है।

मुकेश अग्निहोत्री ने इस अवसर पर ऊना जिला में हुए विकास कार्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ऊना के लिए भारतीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) स्वीकृत किया गया है व स्वां नदी तटीकरण पर 1000 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष कुलदीप कुमार तथा गगरेट के विधायक राकेश कालिया ने भी इस अवसर पर जनसभा को सम्बोधित किया। जिला कांग्रेस समिति के अध्यक्ष वीरेन्द्र धर्माणी ने अम्बिका तथा मुख्यमंत्री व अन्यों का स्वागत किया। इस अवसर पर प्रदेश भर से आए सांस्कृतिक दलों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *