प्रदेश सरकार करेगी विश्व रिकाॅर्ड बनाने वाले रसोइयों को सम्मानित : मुख्यमंत्री

प्रदेश सरकार करेगी विश्व रिकाॅर्ड बनाने वाले रसोइयों को सम्मानित : मुख्यमंत्री

  •  सरताला में स्वास्थ्य उप-केन्द्र खोलने की घोषणा
  • तत्तापानी में आधुनिक केफेटएरिया और ई-टाॅयलेट सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी

रीना ठाकुर/शिमला: जिला मण्डी के करसोग क्षेत्र के तत्तापानी में मकर संक्रांति के पावन अवसर पर आयोजित पर्यटन उत्सव तथा राज्य स्तरीय मकर संक्रांति मेले के दौरान मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि क्षेत्र में आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए तत्तापानी में 3.50 करोड़ रुपये व्यय कर आधुनिक केफेटएरिया खोला जाएगा तथा ई-टाॅयलेट की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

जय राम ठाकुर ने कहा कि 25 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली जल आपूर्ति योजना अगले दो वर्षों के भीतर पूरी कर दी जाएगी, जिसकी आधारशिला आज रखी गई है। इससे क्षेत्र की 11 पंचायतों की पानी की समस्या का समाधान होगा। उन्होंने कहा कि तत्तापानी के समृद्ध इतिहास को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार इस क्षेत्र को जल क्रीड़ा के प्रमुख केन्द्र के रूप में विकसित करेगी। उन्होंने कहा कि तत्तापानी को पर्यटकों के लिए प्रमुख पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने का प्रयास किया जाएगा ताकि शिमला आने वाले पर्यटकों को तत्तापानी आने के लिए प्रेरित किया जा सके।

प्रदेश सरकार करेगी विश्व रिकाॅर्ड बनाने वाले रसोइयों को सम्मानित : मुख्यमंत्री

प्रदेश सरकार करेगी विश्व रिकाॅर्ड बनाने वाले रसोइयों को सम्मानित : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यटन विभाग ने आज एक ही बर्तन में 1995 किलोग्राम खिचड़ी बनाकर इतिहास रचकर गिनीज वल्र्ड रिकाॅर्ड में अपना नाम दर्ज किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार इस विश्व रिकाॅर्ड खिचड़ी बनाने वाले रसोइयों को सम्मानित करेगी।  

उन्होंने कहा कि पर्यटन की अपार सम्भावनाएं होने के अलावा तत्तापानी श्रद्धालुओं के लिए एक प्रमुख धार्मिक स्थल भी है, जहां देशभर से हजारों श्रद्धालु आते हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा ने हाल ही में लोकसभा के आम चुनावों में प्रदेश की सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त हासिल कर नया किर्तिमान स्थापित किया है। उन्होंने कहा कि भाजपा का वोट शेयर देशभर में सबसे अधिक था और वोट प्रतिशत में सबसे अधिक जीत का अन्तर कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के भाजपा सांसद किशन कपूर ने हासिल किया था। उन्होंने कहा कि इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश की जनता के पूर्ण समर्थन को जाता है।

मुख्यमंत्री ने समृद्ध संस्कृतिक विविधता और प्रदेश की संस्कृति के प्रति अपने प्रेम के सम्बन्ध में कांगे्रस नेताओं पर कटाक्ष करते हुए कहा कि नाटी न केवल तीन वर्षों के दौरान, बल्कि अगले पांच वर्षों तक भी निर्बाध रूप से चलती रहेगी। उन्होंने कहा कि उनकी नाटी में भाग लेने पर कांगे्रस नेताओं द्वारा की गई टिप्पणी प्रदेश की समृद्ध संस्कृति के लिए इन नेताओं की अनादर की भावना को दर्शाती है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के विकास के लिए निजी क्षेत्र की भागीदारी सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रदेश सरकार ने हाल ही में ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट का सफल आयोजन किया था। उन्होंने कहा कि अब तक 703 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जो  96000 करोड़ रुपये के निवेश को आकर्षित करेंगे। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष 27 दिसम्बर को प्रदेश सरकार के कार्यकाल के दो वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर 13600 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजना की ‘ग्राउंड ब्र्रेंिकग सेरेमनी’ की गई थी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अनुच्छेद-370 को हटाने से भारत का एक झण्डा, एक संविधान और एक राष्ट्र का सपना साकार हुआ है। उन्होंने कहा कि श्री राम मन्दिर को लेकर सर्वोच्च न्यायालय के फैसले से अयोध्या में एक भव्य राम मन्दिर का निर्माण सुनिश्चित हुआ है। उन्होंने कहा कि इस निर्णय की सभी ने सराहना की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के जनमंच कार्यक्रम से जनता की समस्याओं का समाधान उनके घरद्वार के निकट सुनिश्चित हो रहा है। प्रदेश की जनता की समस्या के त्वरित समाधान उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से अब प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना-1100 का शुभारम्भ किया है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि नागरिकता संशोधन अधिनियम केन्द्र सरकार द्वारा उठाया गया एक ऐतिहासिक निर्णय है और प्रदेश के लोग इस निर्णय में केन्द्र के साथ है क्योंकि इससे पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आने वाले भेदभाव से ग्रस्त अल्पसंख्यकों को नागरिकता प्रदान करने में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह अधिनियम केवल अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश से आने वाले हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदायों, जो इन देशों से अत्याचार के कारण यहां आए है उनके लिए है। उन्होंने कहा कि यह अधिनियम उपरोक्त हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदाय के प्रवासियों को संरक्षण प्रदान करने का प्रयास है ताकि उनके प्रवास या नागरिकता की स्थिति को लेकर उनके खिलाफ कोई कार्रवाई न हो और उन्हें भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन करने से रोका न जा सके।

मुख्यमंत्री ने सरताला में उप स्वास्थ्य केन्द्र और तत्तापानी क्षेत्र की विभिन्न सड़कों के निर्माण तथा रख-रखाव के लिए 15 लाख रुपये की घोषणा की। उन्होंने तत्तापानी-चुराग सड़क में ब्लैक स्पाॅटस के सुधारीकरण और तत्तापानी में भूमि उपलब्ध होने के उपरान्त हैलीपैड के निर्माण की भी घोषणा की।

जय राम ठाकुर ने चाबा में पैदल चलने वाले पुल के रख-रखाव के लिए पर्याप्त धन उपलब्ध करवाने और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खील में भवन निर्माण की घोषणा की। उन्होंने शाकरा गांव के विकास एवं सौन्दर्यीकरण के लिए 10 लाख रुपये और क्षेत्र के अनुसूचित जातियों बहुल तीन गांवों के लिए 10-10 लाख रुपये की घोषणा की।  

मुख्यमंत्री ने वृद्धाश्रम बसन्तपुर और बालिका आश्रम सुन्नी का दौरा भी किया।

देर सायं, मुख्यमंत्री ने तत्तापानी पर्यटन समारोह का उद्घाटन किया और सतलुज आरती में भाग लिया। इस अवसर पर लगभग 3000 दीप जलाए गए।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *