हिमाचल: राज्य सभा सीट के लिए मतगणना 26 मार्च को

दिल्ली विधानसभा चुनावों की तारीख का ऐलान: 8 फरवरी को मतदान तो 11 फरवरी को होगी मतगणना

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान हो गया है। दिल्ली में 8 फरवरी को मतदान होगा और 11 फरवरी को मतगणना होगा। 11 फरवरी को तय हो जाएगा कि दिल्ली का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा और किस पार्टी की सरकार बनेगी। चुनाव आयोग ने दिल्ली विधानसभा चुनावों की तारीख का ऐलान कर दिया।

इस बार दिल्ली विधानसभा चुनावों में करीब 1 करोड़ 47 लाख मतदाता अपने मत का इस्तेमाल कर सकेंगे। वहीं 80 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के पास पोस्टल बैलट से भी अपने मत का इस्तेमाल करने का अधिकार होगा. इन विधानसभा चुनावों में पहली बार पूरी तरह से वोटर स्लिप के ऊपर क्यूआर कोड भी छपा होगा, इस क्यूआर कोड को स्कैन कर चुनाव अधिकारी मतदाता की पहचान कर उसको वोट डालने की अनुमति देंगे। इतना ही नहीं पोलिंग बूथ पर मोबाइल रखने के लिए मोबाइल लॉकर का भी इंतजाम किया जाएगा।

दिल्ली विधानसभा चुनावों की तारीख का ऐलान करते हुए चुनाव आयोग ने कहा कि तारीखों के ऐलान के साथ से ही दिल्ली में आचार संहिता लागू हो जाएगी। चुनावों के लिए अधिसूचना 14 जनवरी को जारी की जाएगी, वहीं नामांकन दाखिल करने के लिए अंतिम तारीख 21 जनवरी होगी। इसके बाद उम्मीदवारों को प्रचार प्रसार करने के लिए 15 दिन का वक्त मिलेगा और 8 फरवरी को मतदान होगा। वोटों की गिनती 11 फरवरी को होगी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *