हिमाचल पर्यटन विभाग ने एक ही बर्तन में पकाई 1995 किलोग्राम खिचड़ी, गिनीज बुक में दर्ज हुआ वर्ल्ड रिकॉर्ड

हिमाचल: तत्तापानी में मकर संक्रांति पर पर्यटन विभाग बनाएगा 1100 किलो खिचड़ी

रीना ठाकुर/ शिमला:पर्यटक स्थल तत्तापानी में 14 जनवरी को मकर संक्रांति के उपलक्ष्य में हिमाचल प्रदेश पर्यटन विभाग जिला प्रशासन मंडी के सहयोग से पर्यटन उत्सव का आयोजन कर रहा है। उत्सव का उद्देश्य तत्तापानी को पर्यटन गंतव्य के रूप में उभारना है। तत्तापानी पर्यटन उत्सव की तैयारियों को लेकर आज यहां पर्यटन विभाग के निदेशक यूनुस की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

यूनुस ने कहा कि तत्तापानी को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए हिमाचल पर्यटन विभाग प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि तत्तापानी को एक आकर्षक और लोकप्रिय पर्यटन गंतव्य के रूप में देश-दुनिया में ख्याति मिले, इस उद्देश्य से इस बार मकर संक्रांति पर तत्तापानी पर्यटन उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस उत्सव में वाटर स्पोर्ट्स, सतलुज आरती, विविध सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ 1100 किलो से अधिक खिचड़ी भी विशेष रूप से बनाई जाएगी और इसे एक ही बड़े बर्तन में बनाया जायेगा। ऐसा पहली बार है कि हिमाचल  प्रदेश में इतनी बड़ी मात्रा में खिचड़ी एक साथ बनाई जाएगी। यूनुस ने बताया कि खिचड़ी को तत्तापानी पहुंचने वाले करीब 12-15 हजार श्रद्धालुओं को परोसा जायेगा। तत्तापानी पर्यटन उत्सव के लिए मंडी और शिमला से तत्तापानी के लिए परिवहन विभाग की ओर से विशेष बसों का भी प्रावधान रहेगा।

बैठक में एसडीएम करसोग, जिला पर्यटन अधिकारी मंडी, एनटीपीसी के प्रतिनिधि, एचपीटीडीसी, भाषा एवं संस्कृति विभाग तथा तत्तापानी पंचायत के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *