हिमाचल : स्कील ऑन व्हील अवेयरनेस ड्राईव स्कूलों में जाकर इसे अपनाने के लिए करेगी विद्यार्थियों को प्रेरित : शिक्षामंत्री

हिमाचल : स्कील ऑन व्हील अवेयरनेस ड्राईव स्कूलों में जाकर इसे अपनाने के लिए करेगी विद्यार्थियों को प्रेरित : शिक्षामंत्री

रीना ठाकुर/शिमला : प्रदेश के विद्यालयों में विभिन्न विषयों के साथ-साथ कौशल विकास कार्यों के तहत रोजगारौन्मुख शिक्षा प्रदान की जा रही है। यह जानकारी आज शिक्षा, विधि एंव संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छोटा शिमला में स्कील आन व्हील ड्राईव का शुभारम्भ करने के उपरांत यह विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि विभिन्न विद्यालयों में सूचना प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य देखभाल, ब्यूटी पार्लर, पलम्बिंग तथा आटो मोबाईल सबन्धित कौशल विकार पर आधारित विषय समग्र शिक्षा अभियान के तहत पढ़ाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यदि इसे नियमित तौर पर पढ़ाने की आवश्यकता पड़े तो उसे लागू किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि स्कील आन व्हील अवेयरनेस ड्राईव हिमाचल प्रदेश के विभिन्न जिलों के विद्यालयों में जाकर व्यवसायिक शिक्षा के प्रति जागरूकता प्रदान कर इसे अपनाने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित करेगी। इसके तहत विद्यालयों में केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही जागरूक शिक्षा की महत्वता तथा उपयोग के प्रति जागृति प्रदान करना है। छात्र छात्राओं को व्यवसायिक शिक्षा सम्बन्धि उपकरणों का सुचारू रूप से उपयोग करने बारे जानकारी प्रदान की जाएगी।

उन्होंने बताया कि इसके तहत व्यवसायिक शिक्षा में कार्य कर रहे सभी अभिभावक, प्रधानाचार्य छात्र व नयोक्ताओं को केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों में सहभागिता जुटाने सम्बन्धी जानकारी और व्यवसायिक शिक्षा की उपयोगिता के प्रभावी कार्यन्वयन के प्रति योगदान सुनिश्चित करना व प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में व्यवसायिक शिक्षा को गुणात्मक बनाने के साथ साथ छात्र छात्राओं के नामांकन में वृद्वि करना है। उन्होंने बताया कि यह स्कील आॅन व्हील शिमला से बिलासपुर, मंण्डी, कांगड़ा, हमीरपुर, ऊना, नालागढ़ और नाहन जाएगी। जहां समुदाय व छात्रों को व्यवसायिक शिक्षा के प्रति जागरूक करेगी।

उन्होंने विश्वास जताया कि इसके माध्यम से छात्र छात्राओं में व्यवसायिक शिक्षा के प्रति उत्साह बढ़ेगा तथा जीवन में स्वावलम्बी बनने के लिए प्रोत्साहित होंगें।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *