मनाली में शरद उत्सव शुरू, विश्वभर से लाखों सैलानी लेते हैं हिस्सा

मनाली में शरद उत्सव शुरू, विश्वभर से लाखों सैलानी लेते हैं हिस्सा

  • मुख्यमंत्री ने किया मनाली शहर के लिए 163 करोड़ रुपये की मल निकासी योजना का शिलान्यास

शिमला:  कुल्लू जिला के मनाली में नौवें राष्ट्रीय शरद उत्सव का मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शुभारम्भ किया। उन्होंने मनाली के सर्किट हाउस से शरद उत्सव परेड को रवाना किया और इससे पहले हिडिम्बा माता के मन्दिर में पूजा-अर्चना की। यह उत्सव 6 जनवरी तक चलेगा।

मनु रंगशाला से अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को इसकी समृद्ध परम्पराओं, सांस्कृतिक विविधता के लिए जाना जाता है। मनाली के शरद उत्सव में विश्वभर से लाखो सैलानी भाग लेते हैं। इस उत्सव का आकर्षण लगातार बढ़ रहा है और मनाली भी पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है। जय राम ठाकुर ने कहा कि 163 करोड़ रुपये से बनने जा रही मल निकासी योजना से मनाली शहर और आस-पास के क्षेत्रों को मल निकासी की सुविधा उपलब्ध होगी। प्रदेश सरकार मनाली को पर्यटन की दृष्टि से और अधिक विकसित करने के लिए प्रयासरत है और यहां पर्याप्त अधोसंरचना विकसित की जाएगी, ताकि स्थानीय लोगों और सैलानियों को विभिन्न सुविधाएं मिल सकें।

मुख्यमंत्री ने अपनी सांस्कृतिक विरासत को सहेजने के लिए कुल्लू जिला के लोगों की सराहना करते हुए कहा कि कुल्लू जिला की संस्कृति बहुत समृद्ध एवं विविध है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं पहाड़ी संस्कृति और परम्पराओं पर गर्व महसूस करते है और इन्हें प्रचारित व संरक्षित रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मनाली में लाईट एण्ड साउण्ड कार्यक्रम के आयोजन की घोषणा की। उन्होंने भेखली (मनाली) में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने और भेखली राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में विज्ञान कक्षाएं आरम्भ करने की घोषणा की। उन्होंने घोषणा की कि गोशाल सड़क पर जीप योग्य पुल का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बाएं तट पर सड़क सुधार पर पांच करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे और मनाली में एक आडिटोरियम का निर्माण किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने महिला मण्डलों और स्वयंसेवी संस्थाओं की झांकियों को भी रवाना किया।

मुख्यमंत्री ने इसके उपरान्त मनाली में 3 करोड़ रुपये की लागत से बनने जा रहे नागरिक अस्पताल का शिलान्यास किया। उन्होंने कलथ में 55 मीटर लम्बे स्पैन पुल और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पलचान के भवन का शिलान्यास भी किया। उन्होंने चयाल मनाली में वन विभाग के विश्राम गृह भवन, जगत सुख में ईको पार्क की आधारशिला रखने के साथ-साथ मनाली के लिए 163 करोड़ रुपये से तैयार होने वाली मल निकासी योजना की आधारशिला रखी।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने मनाली विंटर हिल क्लाईंब कार रैली को रवाना किया। उन्होंने परिधी गृह मनाली में देवदार का पौधा भी रोपा। उन्होंने आयोजन समिति द्वारा तैयार की गई स्मारिका तथा सड़क सुरक्षा पर पोस्टर भी जारी किया। उन्होंने बलसारी गांव की 102 वर्षिय महिला थेलबारू देवी को सम्मानित भी किया। वन एवं परिहवन मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने मनाली नगर में करोड़ों रुपये की विकास परियोजनाएं समर्पित करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने कुल्लू जिला की विभिन्न मांगों और जरूरतों के प्रति हमेशा सहानुभूतिपूर्वक विचार किया है, जिससे जिला प्रगति और खुशहाली की राह पर आगे बढ़ा है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *