स्वास्थ्य में अच्छी कार्यप्रणालियों के लिए हिमाचल पुरस्कृत

स्वास्थ्य में अच्छी कार्यप्रणालियों के लिए हिमाचल पुरस्कृत

  • हिमाचल प्रदेश में राष्ट्रीय स्वस्थ्य मिशन के प्रबन्ध निदेशक और विशेष सचिव स्वास्थ्य डॉ. नवीन जिन्दल की प्रस्तुति पुरस्कृत

रीना ठाकुर/शिमला: स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने आज यहां जानकारी दी कि गुजरात के गांधीनगर में 16 से 18 नवम्बर, 2019 तक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल व्यवस्था में अच्छी एवं अनुकरणीय कार्य प्रणालियों तथा नवाचारों पर आयोजित राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन में हिमाचल प्रदेश को मुख्यमंत्री क्षय रोग निवारण योजनापर दी गई मौखिक प्रस्तुति के लिए हिमाचल प्रदेश में राष्ट्रीय स्वस्थ्य मिशन के प्रबन्ध निदेशक और विशेष सचिव स्वास्थ्य डॉ. नवीन जिन्दल की प्रस्तुति को पुरस्कृत किया गया। हिमाचल में टीबी मुक्त हिमाचल मोबाइल ऐप जिसे प्रदेश में क्षय रोग सम्बंधी जागरूकता के लिए आरम्भ किया गया है, को भी पुरस्कृत किया गया।

उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन में एक रुपये प्रति शराब की बोतल पर पीजोवियन टैक्स लगाने के निर्णय के कारण प्राप्त हुए लगभग 8 करोड़ रुपये के राजस्व को आपातकालीन सुविधाओं पर प्रयोग किए जाने की पहल को सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त प्रदेश में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग द्वारा एनएचएम के तहत लोगों को स्वास्थ्य सम्बंधी परामर्श और स्वास्थ्य सम्बंधी जानकारी उपलब्ध करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली व्यापक काल सेन्टर (टोल फ्री) 104 सुविधा को भी पुरस्कृत किया गया।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि शिखर सम्मेलन का यह छठा संस्करण था, जिसमें 300 से अधिक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। इसमें 37 सर्वेश्रेष्ठ कार्यप्रणालियां प्रस्तुत की गई और 73 उभरती हुई अच्छी कार्यप्रणालियों को प्रदर्शित किया गया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *