शिमला: प्रदेशभर में धूमधाम से मनाया 550वां प्रकाश पर्व, मुख्यमंत्री व राज्यपाल ने नवाजा शीश

शिमला: प्रदेशभर में धूमधाम से मनाया 550वां प्रकाश पर्व, मुख्यमंत्री व राज्यपाल ने नवाजा शीश

रीना ठाकुर/शिमला: श्री गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने श्री सिंह साहिब शिमला द्वारा श्री गुरुद्वारा साहिब बस स्टैंड शिमला में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह के दौरान ‘शब्द कीर्तन’ में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि श्री गुरू नानक देव जी के अनुसार ईश्वर सर्वव्यापी, निराकार, शाश्वत और अलौकिक है। उन्होंने कहा कि श्री गुरू नानक देव जी ने यह संदेश दिया है कि ईश्वर केवल एक ही है, उनकी नजरों में सभी समान हैं और हमें उन्हें भूलना नहीं चाहिए। उन्होंने कहा कि गुरू नानक देव जी द्वारा लिखी गई गुरबाणी में भी विश्व भाईचारे का संदेश दिया गया है। उन्होंने विश्व को ‘एक ईश्वर’ और ‘ईश्वर ही सत्य है’ का संदेश दिया। मुख्यमंत्री को श्री गुरुद्वारा सिंह सभा प्रबंधक समिति शिमला के अध्यक्ष जसविन्द्र सिंह ने ‘सिरोपा’ भेंट किया। इस अवसर पर जय राम ठाकुर ने शिमला गुरुद्वारा प्रबंधक समिति द्वारा भेंट की गई एंबुलेंस की चाबी भी चालक को सौंपी।

  • गुरु नानक देव जी ने दिया दुनिया को भाईचारे का संदेश: राज्यपाल

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि देश में अनेक महान् साधु-सन्त और सिद्ध पुरुष हुए हैं, जिन्होंने समय-समय पर देश को मार्गदर्शन दिया। उन्होंने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी उन्हीं में से एक हैं जिन्होंने दुनिया को भाईचारे और प्रेम का संदेश दिया। वे परिश्रम, निःस्वार्थ प्रेम और भ्रातृभाव पर बल देते थे। कबीर आदि संत कवियों की भांति उन्होंने भी काम, क्रोध आदि पर नियन्त्रण रखने का प्रयास किया।

राज्यपाल आज यहां सिखों के पहले गुरु, श्री गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती के अवसर पर, शिमला के बस स्टैंड स्थित गुरुद्वारा में श्री सिंह सभा द्वारा आयोजित कार्यक्रम के अवसर पर बोल रहे थे। राज्यपाल ने श्री गुरु सिंह सभा द्वारा आयोजित लंगर भी ग्रहण किया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *