अंतरराष्ट्रीय रेणुका मेला सम्पन्न, मुख्यमंत्री ने की समापन समारोह की अध्यक्षता

  • ददाहू में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के उप मंडल व पालिथीन मुक्त सिरमौर योजना का शुभारंभ

अंबिका/सिरमौर : सिरमौर जिला के रेणुका में अन्तर्राष्ट्रीय श्री रेणुका जी मेले के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि मेले एवं त्यौहार हमारी समृद्ध संस्कृति का मुख्य अंग हैं और आने वाली पीढ़ी के लिए इसे संरक्षित करने के लिए हमें प्रयास करने चाहिए।

मुख्यमंत्री ने भगवान परशुराम मन्दिर तथा माता रेणुका जी मन्दिर में पूजा अर्चना की तथा देव विदाई शोभायात्रा में भी भाग लिया तथा भगवान परशुराम की पालकी को भी उठाया। जय राम ठाकुर ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार दिसम्बर माह में अपने दो वर्ष का कार्यकाल पूर्ण करने जा रही है और इस अवधि के दौरान राज्य ने अभूतपूर्व प्रगति की है जिसके लिए प्रदेश के लोगों ने राज्य सरकार को बेहद प्यार और स्नेह दिया है। इस दौरान राज्य में होने वाले लोकसभा तथा विधानसभा उप-चुनावों में भाजपा ने विजय हासिल की है, जिसका श्रेय राज्य सरकार की उपलब्धियों को जाता है। उन्होंने कहा कि हाल ही में सम्पन्न लोकसभा चुनावों में राज्य के सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में भाजपा ने रिकार्ड बहुमत के साथ जीत हासिल की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार की विगत दो वर्षो की अवधि के दौरान सरकार ने राज्य में समान एवं संतुलित विकास सुनिश्चित किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा आयोजित किए गए ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट को बहुत बढ़िया रिसपांस प्राप्त हुआ है और प्रधानमंत्री ने मीट के दौरान  निवेशकों से राज्य में निवेश करने का आग्रह किया है।

मुख्यमंत्री ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई विकासात्मक प्रदर्शनियों का अवलोकन किया और अच्छी प्रदर्शनी के लिए प्रतिभागियों और विजेताओं को पुरस्कार वितरित किये। प्रदर्शनी में जिला ग्रामीण विकास प्राधिकरण को प्रथम, शिक्षा विभाग को द्वितीय और आयुर्वेद विभाग को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने ददाहू में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के उप मंडल का शुभारंभ किया। इस मंडल के खुलने से क्षेत्र की 23 पंचायतों के लगभग 50 हजार लोग लाभान्वित होंगे, जिसमें ददाहू, रेणुका जी, पराड़ा और गिरीनगर क्षेत्र शामिल हैं। उन्होंने शिरगुलधार तथा नाहन तहसील के गांवों के लिए 3.60 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पेयजल आपूर्ति योजना का भी शुभारंभ किया। इस योजना से क्षेत्र की चार पंचायतों के 46 बस्तियां लाभान्वित होंगी। मुख्यमंत्री ने सिरमौर जिला प्रशासन द्वारा जिला को पाॅलिथीन मुक्त बनाने के लिए आरंभ की गई ‘पालिथीन मुक्त सिरमौर योजना’ का शुभारंभ किया। उन्होंने किंकरी देवी पर्यावरण पुरस्कार योजना का भी शुभारंभ किया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *