एसजेवीएन 13 नवम्बर को करेगा राज्य स्तरीय चित्रलेखन (पेंटिंग) प्रतियोगिता, शिक्षा मंत्री करेंगे मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत

शिमला: एसजेवीएन द्वारा राज्य स्तरीय चित्रलेखन (पेंटिंग) प्रतियोगिता का आयोजन 13 नवम्बर को शनान, शिमला स्थित कारपोरेट कार्यालय परिसर, शक्ति सदन में किया जाएगा। इस कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश के शिक्षा, विधि एवं संसदीय मामले मंत्री सुरेश भारद्वाज बतौर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। 

विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा ऊर्जा संरक्षण हेतु वर्ष 2005 से राष्ट्रीय जागरूकता अभियान शुरू किया गया है।  इस प्रतियोगिता का आयोजन विद्युत मंत्रालय तथा ब्यूरो आफ एनर्जी एफीशेंसी(बीईई) के तत्वावधान में किया जाता है।  इस ऊर्जा संरक्षण जागरूकता अभियान के तहत एसजेवीएन, हिमाचल प्रदेश के स्कूली बच्चों को जागरूक करने और उनकी पेंटिंग प्रतिभा को बढावा देने में सतत भूमिका निभा रहा है।

यह राज्य स्तरीय चित्रलेखन (पेंटिंग) प्रतियोगिता दो श्रेणियों में आयोजित की जाएगी।  पहली श्रेणी ’अ’ कक्षा चैथी से छठी कक्षा तथा दूसरी श्रेणी ’ब’ कक्षा सातवीं से नौंवी कक्षा तक के छात्र-छात्राओं के लिए है। गत वर्षों की भांति इस वर्ष भी हिमाचल प्रदेश की आयोजक एजेंसी एसजेवीएन ने राजकीय विद्यालयों से प्रतिभागियों को आमंत्रित करने के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार के शिक्षा निदेशालय को संबद्ध किया और निजी स्कूलों को निगम द्वारा सीधे डाक के माध्यम से सूचित किया गया।

  • इस राज्य स्तरीय चित्रलेखन (पेंटिंग) प्रतियोगिता के प्रथम चरण में सभी आमंत्रित स्कूलों ने स्कूल स्तर पर पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया और अपने स्कूलों की दो श्रेष्ठ पेंटिंग्स को एसजेवीएन को प्रेषित किया। प्रतियोगिता के दूसरे चरण में राज्य स्तरीय फाइनल प्रतियोगिता के लिए प्रत्येक श्रेणी (अ एवं ब) से 50 प्रतिभागियों के चयन हेतु 50 बेहतरीन पेंटिंग्स को चुना गया । इन सभी 100 प्रतिभागियों को फाइनल प्रतियोगिता के लिए 13 नवम्बर को शक्ति सदन, एसजेवीएन कार्यालय परिसर, शनान में आमंत्रित किया गया है। इन दोनों श्रेणियों के लिए रूपये पचास हजार का प्रथम पुरस्कार, रूपये तीस हजार का द्वितीय पुरस्कार, रूपये बीस हजार का तृतीय पुरस्कार तथा रूपये साढे सात हजार प्रत्येक के दस सांत्वना पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे । प्रतियोगिता के लिए बुलाए गए विजेता प्रतिभागियों (स्कूल स्तर) के नाम की सूची एसजेवीएन के वेबसाइटwww.sjvn.nic.in पर उपलब्ध है। 13 नवम्बर को होने वाली इस प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागी दिसम्बर में नई दिल्ली में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय स्तर की पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *