सरदार पटेल की 144वीं जयंती पर 'एकता की शपथ' लेकर दौड़ा “हिमाचल”

सरदार पटेल की 144वीं जयंती पर ‘एकता की शपथ’ लेकर दौड़ा “हिमाचल”

हिमाचल: सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रशासनिक क्षमता और इच्छा शक्ति के कारण ही सम्पूर्ण भारत एकता के सूत्र में बंधा था और इसी अखण्डता के कारण आज हमारा देश महाशक्ति के रूप में उभर कर आ रहा है। यह विचार आज शिक्षा, विधि एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने रिज मैदान पर लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की पावन जयंती के अवसर पर आयोजित राष्ट्रीय एकता दौड़ के आयोजन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करते हुए व्यक्त किए।  उन्होंने कहा कि सरदार पटेल ने देश की एकता एवं अखंडता के लिए स्वर्णिम कार्य किया तथा देश की सम्प्रभुता को बचाने के लिए हैदराबाद एवं जुनागढ़ रियासत भारत के विलय में अग्रणी भूमिका निभाई, जिससे देश को एक मजबूत आधार मिला।

राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर पूरे जिला में अनेक कार्यक्रम आयोजित : ऊना डीसी संदीप कुमार

राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर पूरे जिला में अनेक कार्यक्रम आयोजित : ऊना डीसी संदीप कुमार

इसके पश्चात उन्होंने स्थानीय स्कूली छात्र-छात्राओं की एकता दौड़ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और विद्यार्थियों को नशे के दुष्प्रभावों पर जागरूक किया।

ऊना: पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि तथा देश के पहले उप-प्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंति के अवसर पर 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया गया। इस अवसर पर जिला में अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिला स्तरीय रन फॉर यूनिटी का आयोजन सुबह 7 बजे ऊना के इंदिरा स्टेडियम से एमसी पार्क तक किया गया। इस दौड़ में उपायुक्त ऊना संदीप कुमार, एसपी दिवाकर शर्मा, एडीसी अरिंदम चौधरी, एसडीएम ऊना डॉ. सुरेश जसवाल, डीएसपी अशोक वर्मा सहित कई प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। विद्यार्थियों ने भी रन फॉर यूनिटी में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। इसके बाद एमसी पार्क में पुष्पांजलि अर्पित की गई।

इस अवसर पर डीसी संदीप कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर पूरे जिला में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया गया है, जिसके माध्यम से एक भारत, श्रेष्ठ भारत का संदेश दिया जा रहा है। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी तथा सरदार वल्लभ भाई पटेल को दूरदर्शी नेता के रूप में याद किया और कहा कि राष्ट्र निर्माण में दोनों ही नेताओं का अतुल्य योगदान रहा है।

  • राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई गई     

राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर उपायुक्त कार्यालय परिसर में डीसी संदीप कुमार ने अधिकारियों व कर्मचारियों को एकता एवं अखंडता की शपथ दिलाई। जिला के अनेक शिक्षण संस्थानों तथा सरकारी कार्यालयों में भी राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई गई।

  • डीसी ने ली मार्च पास्ट की सलामी

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि तथा देश के पहले उप-प्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंति के अवसर पर पुलिस लाइन झलेड़ा में पुलिस बल ने मार्च पास्ट निकाला। उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने मार्च पास्ट की सलामी ली।

  • स्कूलों व सरकारी कार्यालयों में भी हुए कार्यक्रम

जिला ऊना के विभिन्न शिक्षण संस्थानों तथा सरकारी कार्यालयों में इस मौके पर अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। रन फॉर यूनिटी तथा शपथ के अलावा स्कूलों में कई तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

  • हमीरपुर : वहीं सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर हमीरपुर के गांधी चौक पर रन फार यूनिटी कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें बतौर मुख्यातिथि केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने शिरकत की और सैकड़ों स्कूली छात्रों की रैली को हरी झंडी देकर रवाना किया। इस अवसर पर विधायक नरेन्द्र ठाकुर, जिला परिषद चेयरमैन राकेश ठाकुर, एपीएमसी चेयरमैन अजय शर्मा भी मौजूद रहे।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि महान विभूति सरदार पटेल का योगदान देश के लिए सदैव याद रहेगा और उनके नाम पर ही देश के कोने कोने पर रन फार यूनिटी का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज के दिन सरदार पटेल को पूरा देश उनके किए गए कामों के कारण याद कर रहा है।

  • ज्वालामुखी : ज्वालामुखी सिविल अस्पताल में सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिवस पर शहर के आर्ट ऑफ लिविंग संस्था के सदस्यों एवं सभी संस्थाओं ने मिलकर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें लगभग 70 युवाओं व युवतियों ने रक्तदान दिया। वासु शर्मा सदस्य आर्ट ऑफ लिविंग ज्वालामुखी ने बताया कि आज ज्वालामुखी सिविल में आज 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के उपलक्ष पर एवं आर्ट ऑफ लिविंग संस्था के श्री श्री रवि शंकर के द्वारा रक्त दान शिविर का आयोजन किया गया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *