HPU में भरे जाएंगे Non-Teaching Staff के 274 पद,  ऑनलाइन करें आवेदन

 छात्रवृति योजनाओं के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 31 दिसम्बर तक

रीना ठाकुर/शिमला: केन्द्र और राज्य प्रायोजित छात्रवृत्ति योजनाओं के तहत राष्ट्रीय छात्रवृति पोर्टल  (एन.एस.पी.) पर वर्ष 2019-20 के लिए ऑनलाइन आवेदन पंजीकरण और प्रार्थना पत्र जमा करने की तिथि को बढ़ाया गया है। प्रदेश उच्चतर शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां जानकारी देते हुए बताया कि यह योजना अब 31 दिसम्बर, 2019 तक खुली रहेगी जबकि दोषपूर्ण सत्यापन और संस्थान सत्यापन 15 जनवरी, 2020 तक खुला रहेगा।

उन्होंने कहा कि छात्रवृत्ति योजनाओं में अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए केंद्र प्रायोजित पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, ओबीसी छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए केंद्र प्रायोजित प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, अनुसूचित जनजाति विद्यार्थियों के लिए प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना शामिल हैं। ओबीसी छात्रों के लिए प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (ईबीसी) के छात्रों के लिए डॉ. अंबेडकर पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना। इसी प्रकार, अन्य योजनाओं में राज्य प्रायोजित मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना, राज्य प्रायोजित महर्षि बाल्मीकि छात्रवृत्ति योजना, एकीकृत ग्रामीण विकास कार्यक्रम (आईआरडीपी), अनुसूचित जाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग विद्यार्थियों के लिए डॉ. अंबेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना, ठाकुर सेन नेगी उत्कृष्ट छात्रवृत्ति योजना, स्वामी विवेकानंद उत्कृष्ट छात्रवृत्ति योजना, कल्पना चावला छात्रवृत्ति योजना और राज्य प्रायोजित इंदिरा गांधी उत्कृष्ट छात्रवृत्ति योजना शामिल है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय छात्रवृति पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की तारीखों में कोई विस्तार नहीं किया जाएगा। संस्थानों के प्रमुख को यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी पात्र विद्यार्थी निर्धारित समय अवधि के भीतर आवेदन करें। इस संबंध में किसी भी जानकारी या समस्याओं के निदान के लिए विद्यार्थी 0177-2653120-226 और 0120-6619540 पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच संपर्क कर सकते हैं।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *