सांसद स्टार खेल महाकुम्भ : अनुराग ठाकुर ने विजेता टीमों को किया सम्मानित

  • हिमाचल में खेल और खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने और उन्हें प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराने के लिए लगातार प्रयासरत : अनुराग

हमीरपुर : केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफ़ेयर्स राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने दिवाली के अवसर पर हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र में चल रहे सांसद स्टार खेल महाकुम्भ के पुरस्कार वितरण समारोह में पार्लियामेंट्री स्तर पर विजेता टीमों को लाखों रुपए के नगद पुरस्कार व मेडल देकर उन्हें सम्मानित किया। सांसद स्टार खेल महाकुम्भ खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए और भविष्य में उन्हें अवसर प्रदान करने का एक मंच है, जो जमीनी स्तर पर खेल प्रतिभाओं की पहचान करने और खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा निखारने के लिए अनुराग ठाकुर द्वारा शुरू की गई एक अनूठी पहल है।

यह कार्यक्रम जून 2018 में शुरू हुआ, जिसमें जिसमें 800 पंचायतों और 5000 से अधिक गांवों से आए 1400 से अधिक टीमों के 25,000 खिलाड़ियों ने बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, फुटबॉल, कबड्डी और क्रिकेट प्रतियोगिता में भाग लिया। हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के 1 लाख से ज़्यादा युवा खेल महाकुम्भ से जुड़कर प्रदेश में खेल संस्कृति को बढ़ावा देने और नशे के ख़िलाफ़ अनुराग ठाकुर की मुहिम के साथ खड़े हैं। सांसद स्टार खेल महाकुम्भ में सभी प्रतियोगिताओं के समापन के पश्चात दिवाली के अवसर पर विजेता, फ़र्स्ट रनरअप, सेकेंड रनरअप व थर्ड रनरप टीमों को अनुराग ठाकुर द्वारा लाखों रुपए के नगद पुरस्कार देकर उनकी प्रतिभा को सम्मानित किया गया।

सांसद स्टार खेल महाकुम्भ के पुरस्कार वितरण समारोह को सम्बोधित करते हुए हुए अनुराग ठाकुर ने कहा” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2022 तक न्यू इंडिया विजन के साथ देश को हर क्षेत्र में आगे बढ़ाने की इच्छाशक्ति के साथ काम कर रहे हैं। खेल का सेक्टर भी इस से अछूता नहीं है और समय की माँग है कि हम सिर्फ़ खेलों को देखने या पसंद करने वाले नहीं बल्कि दुनिया में देश का नाम रोशन करने वाले विश्वस्तरीय खिलाड़ी पैदा करने वाले देश के रूप में हमारी पहचान बने। हमीरपुर संसदीय क्षेत्र और हिमाचल प्रदेश में खेल और खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने और उन्हें प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराने के लिए लगातार मैं प्रयासरत हूँ। हमारे ग्रामीण और पंचायत स्तर पर बहुत सी अनूठी प्रतिभाएँ मौजूद हैं जिन्हें बस ढूँढकर सामने लाने के लिए एक मंच की ज़रूरत है।

अनुराग ठाकुर ने कहा” जैसा कि हम सबने देखा सांसद स्टार खेल महाकुम्भ में खिलाड़ियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया और पूरे देश में इस खेल आयोजन ने अपनी छाप छोड़ी है। इस पुरस्कार वितरण समारोह में उपस्थित सभी खिलाड़ियों से मेरा निवेदन है कि आप सभी विजेता हैं और अपने अंदर जीतने की ललक को यूँ ही बनाए रखें। मोदी सरकार आपके सपनों को साकार करने में आपके साथ है। आप आगे आने वाली प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन करें और विभिन्न राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में प्रदेश का नाम रोशन करें।

सांसद स्टार खेल महाकुम्भ देश में अपनी तरह का इकलौता और अनूठा खेल आयोजन था जिसमें पंचायत स्तर पर खिलाड़ियों को टीशर्ट, मेडल, प्रशस्ति पत्र और 20 लाख रुपए के नगद पुरस्कार देकर उन्हें सम्मानित किया गया है।

सांसद स्टार खेल महाकुम्भ में पार्लियामेंट्री स्तर पर विजेता और रनरअप टीमों के लिए दी गई नगद ईनामी राशि का ब्यौरा निम्नवत है..

  • क्रिकेट:

 ऊना सदर: विजेता- रु 1,00,000 /

बिलासपुर सदर: प्रथम रनर अप- रु  50,000 / –

हमीरपुर सदर: सेकेंड रनर अप- रु 21,000 / –

देहरा: थर्ड रनर अप- रु 21,000 / –

  • बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, कबड्डी, फुटबॉल के लिए:

 बास्केटबॉल:

 .डेरा परोल टौणी देवी: विजेता- रु 51,000 / –

 ▪ हमीरपुर सदर: फर्स्ट रनर अप- रु 31,000 / –

 ▪नादौन: सेकेंड रनर अप- रु 11,000 / –

 ▪भोरंज : थर्ड रनर अप-रु  11,000 / –

 

 वॉलीबॉल:

 ▪ हरोली: विजेता- रु 51,000 / –

 .झंडूता: फर्स्ट रनर अप- रु 31,000 / –

 ▪ भोरंज: सेकेंड रनर अप- 11,000 / –

 ▪ हमीरपुर: थर्ड रनर अप-रु 11,000 / –

 

कबड्डी:

 ऊना सदर: विजेता- रु  51,000 / –

 भोरंज: प्रथम रनर अप- रु 31,000 / –

 हरोली: दूसरा रनर अप- रु 11,000 / –

 गगरेट: थर्ड रनर अप-रु  11,000 / –

 फुटबॉल:

 ▪ स्पैरो यूनाइटेड क्लब, अणु,हमीरपुर: विजेता- रु  51,000 / –

 ▪ ऊना सदर: फर्स्ट रनर अप-रु .  31,000 / –

 .गगरेट: सेकंड रनर अप- रु  11,000 / –

 ▪ अंब: तीसरा रनर अप-रु 11,000 / –

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *