प्रदेश में 28,430 बच्चों का प्री-प्राईमरी कक्षाओं में हुआ ऑनलाइन पंजीकरण : शिक्षा मंत्री

प्रदेश सरकार का एचआरटीसी कर्मचारियों को दीपावली पर तोहफा, 50 करोड़ के वित्तीय लाभ जारी

  • आदेशों को दो सप्ताह के भीतर लागू किया जाएगा : परिवहन मन्त्री

शिमला : प्रदेश सरकार ने दीपावली के अवसर पर राज्य पथ परिवहन निगम कर्मचारियों के वर्षों से लम्बित पड़े वित्तीय लाभ जारी कर दिए हैं और लगभग 50 करोड़ रुपये के लाभ जारी किए गए हैं। निगम के सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 140 से बढ़ाकर 144 प्रतिशत करने के आदेश एचआरटीसी प्रबंधन ने जारी किए हैं। मंहगाई राहत भत्ते के रूप में 8.66 करोड़ रुपये सभी कर्मचारियों का बकाया जारी करने के आदेश जारी किए गए हैं।

परिवहन मन्त्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने आज यहां बताया कि नई पेंशन योजना के अन्तर्गत आने वाले कर्मचारियों को चार करोड़ रुपये की बकाया राशि का भुगतान नकद किया जाएगा। अन्य कर्मचारियों के महंगाई राहत भत्ते की बकाया राशि का 50 प्रतिशत भुगतान नकद किया जाएगा जबकि शेष 50 प्रतिशत जीपीएफ खाते में जमा किया जाएगा। 

गोविंद ठाकुर ने कहा कि चालकों एवं परिचालकों के लम्बित पड़े रात्रि एवं अतिरिक्त समय भत्ते के भुगतान के लिए 30 करोड़ रुपये अगले दस दिनों में जारी करने के निर्देश दिए गए हैं। 4.50 करोड़ रुपये की राशि पहले ही जारी की जा चुकी है। नियमित एवं सेवानिवृत्त कर्मचारियों के चिकित्सा बिलों के भुगतान के लिए निगम प्रबंधन को तीन करोड़ रुपये जारी करने के निर्देश दिए गए हैं। वित्तीय संकट से जूझ रहे निगम ने कुशल प्रबन्धन और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा प्रदान की गई विशेष वित्तीय राहत से इस वर्ष कर्मचारियों को दिवाली के अवसर पर वित्तीय लाभ के रूप में तोहफा दिया है।

उन्होंने कहा कि विगत 22 माह में निगम ने सेवारत एवं सेवानिवृत्त कर्मचारियों को लगभग 165 करोड़ रुपये के वित्तीय लाभ प्रदान किए गए हैं। सेवानिवृत्त कर्मचारियों को प्रतिमाह पेंशन देना भी सुनिश्चित किया गया है। नियमित कर्मचारियों के मंहगाई राहत भत्ते में 6 प्रतिशत की वृद्धि और 8 प्रतिशत अन्तरिम राहत भत्ता स्वीकृत किया गया है। जनजातीय भत्ता 300 रुपये से बढ़ाकर 450 रुपये जबकि शीतकालीन भत्ता 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये किया गया है। सेवानिवृत्त कर्मचारियों के मंहगाई राहत भत्ते में 27 प्रतिशत की वृद्धि की गई, जिसे 113 से 140 प्रतिशत कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्त कर्मचारियों की ग्रेच्युटी और लीव इन्केशमेंट के भुगतान के लिए पेंशन फंड की स्थापना की गई है। 45 करोड़ रुपये ग्रेच्युटी और लीव इन्केशमेंट के भुगतान के लिए जारी किए गए हैं, इसमें से 27.50 करोड़ रुपये पेंशन फंड से जारी किए गए हैं। मंत्री ने कहा कि इन सभी आदेशों को दो सप्ताह के भीतर लागू किया जाएगा।

गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि निगम के सेवानिवृत्त कर्मचारियों के ग्रेच्युटी और लीव इन्केशमेंट के भुगतान संबंधी मामले 2014-15 से लम्बित थे। जून, 2017 तक सभी सेवानिवृत्त कर्मचारियों की ग्रेच्युटी का भुगतान कर दिया गया है। इसी प्रकार, सेवानिवृत्त कर्मचारियों को चार प्रतिशत अंतरिम राहत राशि जारी की गई है। चालकों एवं परिचालकों के रात्रि भत्ते एवं अतिरिक्त समय भत्ते के भुगतान के लिए लगभग 25 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। कर्मचारियों एवं सेवानिवृत्त कर्मचारियों के चिकित्सा बिलों के भुगतान के लिए भी लगभग 8 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *