18 नवम्बर तक चलेगा मतदाता सत्यापन कार्यक्रम

अंबिका/शिमला: पहली सितम्बर से आरम्भ हुए मतदाता सत्यापन कार्यक्रम को एक महीना और बढ़ा दिया है तथा यह कार्यक्रम अब 18 नवम्बर तक संचालित किया जाएगा। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रुपाली ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्यक्रम के अन्तर्गत मतदाता सूचियों में मतदाताओं की प्रविष्टियों में पाई गई नाम, घर, पता, आयु, लिंग तथा फोटो इत्यादि की विसंगतियों को दूर किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के अन्तर्गत मतदाता मतदाता सूची में विद्यमान प्रविष्टियों में पाई गई विसंगतियों को वोटर हैल्पलाईन मोबाईल एप, राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल, कामन सर्विस सेन्टर, लोकमित्र केन्द्र, निर्वाचन पंजीकरण अधिकारी(एसडीएम) के कार्यालय में स्थापित मतदाता सहायता केन्द्र के माध्यम से सही करने करवा सकता है । अपनी प्रविष्टि की प्रमाणिकता के लिए मतदाता को अपना पासपोर्ट, ड्राईविंग लाईसेंस, आधार कार्ड, राशन कार्ड, पैन कार्ड, सरकारी कर्मचारियों को जारी पहचान पत्र, बैंक पासबुक, किसान प्रमाण पत्र, एनपीआर के तहत आर.जी.आई. द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, नवीनतम पानी, बिजली, टेलीफोन, गैस कनैकशन बिल में से किसी एक दस्तावेज को अपलोड करवा सकता है। दिव्यांग मतदाता हैल्पलाईन 1950 के माध्यम से अपनी किसी भी प्रकार की प्रविष्टि का सत्यापन करवा सकते हैं।

उन्होंने प्रदेशवासियों, राजनैतिक दलों, गैर सरकारी स्वंयसेवी संगठनों, महिला तथा युवा मण्डलों का आहवान किया कि वे मतदाता सूचियों का निरीक्षण कर लें और पात्र व्यक्तियों के नाम दर्ज करने, विद्यमान प्रविष्टियों में संषोधन करने तथा अपात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची से हटाने के कार्य में सहयोग दें ताकि मतदाता सत्यापन कार्यक्रम को सफल बनाया जा सके।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *