ग्राहकों को किया जाएगा डिजिटल बैंकिंग के प्रति जागरूक

  • एचडीएफसी बैंक का प्रदेश में डिजिटल साक्षरता अभियान शुरू

रीना ठाकुर/शिमला: मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां एचडीएफसी बैंक के ‘प्रगति रथ’ को रवाना किया। बैंक द्वारा आरम्भ एक माह के इस कार्यक्रम के तहत प्रदेश के लोगों को वित्तीय व डिजिटल साक्षरता के प्रति जागरूक किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह ‘प्रगति रथ’ एचडीएफसी बैंक का एक सराहनीय प्रयास है जिसके द्वारा लोगों को डिजिटल और वित्तीय साक्षरता अपनाने के प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह विशेष रथ एलईडी से सुसज्जित है तथा इसके माध्यम से ग्राहकों को डिजिटल बैंकिंग के प्रति जागरूक किया जाएगा।

इस अवसर पर एचडीएफसी बैंक ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए एक करोड़ रुपये का चैक भेंट किया। बैंक द्वारा किए जा रहे परोपकारी कार्यों के लिए आभार व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह राशि निर्धन व जरूरतमंद लोगों को विकट परिस्थितियों में राहत प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा पिछले 20 महीनों के दौरान निर्धन व जरूरतमंद लोगों को 30 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता जारी की गई है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक की 10 नई शाखाएं खोलने की घोषणा के लिए बैंक की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि निजी बैकों द्वारा ज्यादातर शहरों में ही बैंक शाखाएं खोलने का प्रचलन है, लेकिन एचडीएफसी बैंक ने प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में अनेक शाखाएं खोल कर इस धारणा को बदला है।

बैंक ने सम्पूर्ण ग्रामीण विकास कार्यक्रम (हालीस्टिक रूरल डेवलेपमैंट प्रोग्राम) के तहत प्रदेश में 15 गांव गोद लेने तथा प्रदेश में सतत् आजीविका पहल योजना आरम्भ करने की घोषणा की। बैंक ने प्रदेश में नशाखोरी के खिलाफ चल रहे अभियान को सहयोग करने की बात कही तथा प्रदेश में कचरा प्रबंधन में भी अपनी भागीदारी निभाने का आश्वासन दिया।

जय राम ठाकुर ने राज्य में सीएसआर के अंतर्गत बैंक द्वारा विभिन्न गतिविधियां आरम्भ करने की सराहना करते हुए कहा कि इससे सरकार द्वारा प्रदेश के सम्पूर्ण विकास की दिशा में किए जा रहे प्रयासों को भी बल मिलेगा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *