नगर पंचायत चुनाव : आनी में 79.7 और निरमंड में 77.1 फीसदी हुआ मतदान

सेवाहर्ता मतदाताओं की सुविधा के लिए ईटीपीबी प्रणाली एक बेहतर विकल्पः रुपाली ठाकुर

अंबिका/ शिमला: राज्य निर्वाचन विभाग द्वारा चुनाव प्रक्रिया को और बेहतर बनाने के लिए प्रयासरत है ताकि एक भी मतदाता न छूटे जिसके लिए विभाग जिला निर्वाचन अधिकारियों (डी.ई.ओ.),रिटर्निंग अधिकारियों (आर.ओ.), निर्वाचन पंजीकरण अधिकारियों (ई.आर.ओ) तथा आई.टी. नोडल अधिकारियों को उपयुक्त  परीक्षण प्रदान कर रहा है। उन्होंने सेवाहर्ता मतदाताओं की सुविधा के लिए इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रेषित पोस्टल बैलट सिस्टम (ईटीपीबीएस) एक बेहतर विकल्प है।

उन्होंने बताया कि आज वीडियो कान्फ्रैंसिंग के माध्यम से राज्य निर्वाचन विभाग के आई.टी.प्रोग्रामर बीरेन्द्र चैहान ने धर्मषाला तथा पच्छाद विधानसभा क्षेत्रों के आर.ओ., ई.आर.ओ. तथा आई.टी. नोडल अधिकारियों को सेवाहर्ता मतदाताओं की सुविधा के लिए इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रेषित पोस्टल बैलट सिस्टम (ईटीपीबीएस) के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्रदान की तथा उनकी विभिन्न समस्याओं का समाधान किया।

रुपाली ठाकुर ने बताया कि इस कान्फ्रैंस के माध्यम से  ईटीपीबीएस से सम्बन्धित ई-पोस्टल बैलेट बनाने, भारत चुनाव आयोग द्वारा जारी आॅफलाईन डैस्कटाॅप एप्लीकेषन के प्रयोग, ई-पोस्टल बैलेट की पूर्व गणना के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी गई तथा अन्य विभिन्न पहलुओं पर भी चर्चा की गई।  इस प्रणाली के माध्यम से पोस्टल बैलेट को इंटरनेट द्वारा सेवाहर्ता मतदाताओं को भेजा जाएगा तथा इसके माध्यम से वह अपने मत का प्रयोग अपने निर्वाचन क्षेत्र से बाहर किसी भी स्थान से कर सकेंगे ।

उन्होंने जानकारी दी कि ईटीपीबी प्रणाली को भारत निर्वाचन आयोग ने सी-डैक की सहायता से सेवाहर्ता मतदाताओं के उपयोग के लिए विकसित किया है। इस प्रणाली में ओ.टी.पी. व पिन के माध्यम से गोपनीयता रखी जाती है और सभी सेवाहर्ता मतदाताओं के ई-पोस्टल बैलेट पर अंकित युनिक क्यू.आर. कोड के कारण इलैक्ट्राॅनिक रूप से प्रेषित पोस्टल बैलट द्वारा प्रयोग किए गए मत की डुप्लीकेषन सम्भव नहीं है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *