20 महीनों के कार्यकाल में राज्य के सभी हिस्सों में एक समान विकास : मुख्यमंत्री

रीना ठाकुर/शिमला:  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के कुशल नेतृत्व में भाजपा ने केन्द्र में 2014 के लोकसभा चुनावों की सीटों में बढ़ौतरी करते हुए 2019 लोकसभा के आम चुनावों में अपने बूते पर भाजपा ने 303 तथा एनडीए सहयोगियों सहित 353 सीटें जीती हैं। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने यह बात प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से आज कही। आगे उन्होंने कहा कि इससे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में गतिशील नए भारत का उदय हुआ है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने लोकसभा चुनावों में प्रदेश की 68 विधानसभा चुनाव क्षेत्रों में जीत हासिल कर एक नया रिकार्ड स्थापित किया है। इन चुनावों में प्रदेश के इतिहास में सबसे अधिक व कांगड़ा की लोकसभा सीट का जीत मार्जन 4.77 लाख वोट था जो देश में सबसे अधिक था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने पिछले 20 महीनों के अपने वर्तमान कार्यकाल के दौरान राज्य के सभी हिस्सों का एक समान विकास सुनिश्चित किया है और उन क्षेत्रों में विशेष ध्यान दिया है जो किन्हीं कारणों से विकास से वंचित रहे हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के कार्यकाल के प्रथम 100 दिनों की सबसे बड़ी उपलब्धि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाना है, इससे देश भर में ‘एक राष्ट्र-एक संविधान’ का रास्ता सुनिश्चित हुआ है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की गई जन धन, आयुष्मान भारत, किसान सम्मान निधी योजना तथा उज्ज्वला योजना जैसी योजनाएं एक जीवंत भारत को बनाने में मील का पत्थर साबित हुई हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा हिम केयर योजना को शुरू किया गया है जिसमें उन 22 लाख लोगों को लाया जो केन्द्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना से वंचित रह गए थे। अब तक इस योजना से 37,000 लोगों को लाभ पहुंचाया जा चुका है। इसी प्रकार, राज्य सरकार ने गृहिणी सुविधा योजना को शुरू किया जिसमें उन सब परिवारों को लाभ पहुंचाया गया जो उज्ज्वला योजना से वंचित रह गए थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हिमाचल प्रदेश को देश का प्रदूषण मुक्त राज्य बनाने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार छोटे व्यापारियों के लिए पेंशन योजना की घोषणा करने के अतिरिक्त किसानों को 6,000 रुपये प्रति वर्ष प्रदान कर रही है।

जय राम ठाकुर ने पच्छाद तथा धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र के लोगों से आग्रह किया कि वे इन उप-चुनावों में भाजपा के उम्मीदवारों को भारी बहुमत से जीताएं ताकि इन क्षेत्रों की विकास गतिविधियों को और बढ़ावा मिल सके।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *