डीसी ऊना ने चलाया प्लास्टिक के खिलाफ अभियान

  • डीसी ने जिला प्रशासन द्वारा तैयार करवाए जा रहे कपड़े के बैग बांटे
  • ऊना ने पॉलीथिन मुक्त अभियान में सिविल सोसाइटी का मांगा सहयोग
  • पॉलीथिन मुक्त अभियान में समाज के हर वर्ग का योगदान अहमः संदीप कुमार

ऊना: पॉलीथिन मुक्त अभियान में उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने सिविल सोसाइटी का सहयोग मांगा है। डीसी ने समाज के विभिन्न क्षेत्रों में बेहतरीन काम कर रहे लोगों से घर जाकर मुलाकात की और उन्हें जिला प्रशासन द्वारा तैयार करवाए जा रहे कपड़े के बैग भेंट किए। संदीप कुमार ने सभी से पर्यावरण संरक्षण के लिए पॉलीथिन का इस्तेमाल न करने में प्रशासन का सहयोग करने की अपील की।

उपायुक्त के हिमोत्कर्ष संस्था के प्रदेशाध्यक्ष कंवर हरि सिंह, पर्यावरणविद ओसी शर्मा, समाज सेवा के क्षेत्र से जुड़े डॉ. हरजिंदर, वयोवृद्ध स्वतंत्रता सेनानी सत्य मित्र बक्शी, हिमाचल प्रदेश व्यापार मंडल के अध्यक्ष सोमेश कुमार शर्मा तथा एपीएमसी चेयरमैन बलबीर बग्गा से मुलाकात की। डीसी ने सभी को कपड़े के बैग भेंट करते हुए कहा कि पॉलीथिन का इस्तेमाल बंद करने में समाज के सभी वर्गों का सहयोग अति महत्वपूर्ण है। ऐसे में सभी को इस मुहिम से जुड़ना चाहिए और घर से खरीददारी के लिए बाज़ार जाते हुए कपड़े या जूट का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि 2 अक्तूबर से पूरे देश में सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंधित होने जा रहा है, इसीलिए प्रशासन ने प्लास्टिक के विरुद्ध जागरूकता अभियान छेड़ा है।

कंवर हरि सिंह ने मुलाकात के दौरान उपायुक्त को आश्वासन दिया कि हिमोत्कर्ष संस्था पर्यावरण संरक्षण में यथासंभव सहयोग करेगी। ओसी शर्मा व डॉ. हरजिंदर ने भी प्रशासन की मुहिम को सफल बनाने के लिए पूरा योगदान देने का आश्वासन दिया। स्वतंत्रता सेनानी सत्य मित्र बक्शी ने डीसी को बताया कि उन्होंने वर्ष 2013 में संसार एक परिवार शीर्षक से किताब लिखी थी, जिसमें प्लास्टिक के खिलाफ एक लेख लिखा था। समाज को प्लास्टिक का पूर्ण बहिष्कार करना चाहिए।

हिमाचल प्रदेश व्यापार मंडल ने भी प्लास्टिक के खिलाफ मुहिम में हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया। उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने कहा कि चिंतपूर्णी में भी प्रसाद पॉलीथिन के पैकेट में नहीं बिकेगा और इस बारे में वह चिंतपूर्णी के व्यापारियों के साथ बैठक कर चुके हैं। इसके बाद डीसी ने एपीएमसी चेयरमैन बलबीर सिंह बग्गा से भी मुलाकात की और उनसे सब्जी मंडी में पॉलीथिन का इस्तेमाल बंद करने की अपील की। बलबीर बग्गा ने कहा कि वह व्यापारियों के साथ मिलकर ऊना सब्जी मंडी को प्रदेश की पॉलीथिन मुक्त सब्जी मंडी बनाएंगे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *