मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार की आर्थिक मंदी पर सुधार के निर्णयों को सराहा, कहा : देश के साथ हिमाचल के औद्योगिक और पर्यटन क्षेत्र को भी पहुंचेगा बड़ा फायदा

  • प्रदेश में आने वाले पर्यटकों को मिलेंगे सस्ती दरों पर होटल

शिमला: केंद्र सरकार की आर्थिक सुधारों की घोषणा का असर देश ही नही अपितु विदेश में भी देखने को मिला है। हिमाचल प्रदेश भी भी इसका असर देखने को मिल रहा है।केंद्र सरकार के आर्थिक सुधारों की घोषणा से सनसेक्स में भी एतीहासिक उछाल आया है, यह बात आज पत्रकारों को सम्भोदित करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कही।उन्होंने कहा कि कॉर्पोरेट सेक्टर में टैक्स 50% से हटकर 22% हुआ है, 22% के हिसाब से सेस व सरचार्ज मिलाकर यह 25.17% बनता है जो कि इसमें भारी कटौती है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में भी इसका असर दिखने वाला है।हिमाचल प्रदेश एक पर्यटन राज्य है तथा यहां यहां पर्यटन की अपार संभावनाएं है।प्रदेश में जहां होटल का कमरा 1000रुपये का था उस पर कोई जीएसटी नही है,1001 से 2500 रुपये के कमरे पर 12%टैक्स ज्यों का त्यों है।वहीं 2501से 7500 तक वाले कमरे पर जीएसटी 18%से हटाकर 12%कर दी गयी है,7501से ऊपर के कमरों पर 28% की जगह यह टैक्स 18% किया गया है जो कि एक बड़ी कटौती है। उन्होंने कहा कि टैक्स में इतनी भारी कटौती से पर्यटन को बहुत बढ़ावा मिलेगा ।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा क़ि कैटरिंग में भी टैक्स में भारी कटौती की गई है, जिससे लोगों को शादी तथा अन्य समारोह आयोजन में भारी राहत मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे नवम्बर में होने वाली इन्वेस्टर मीट को भी बढ़ी कामयाबी मिलेगी।

बाइट:जयराम ठाकुर मुख्यमंत्री

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *